You are currently viewing HMV की छात्राओं ने किया इंडस्ट्रियल दौरा, यूनिट इंचार्ज ने समझाई पेपर निर्माण की पूरी प्रक्रिया

HMV की छात्राओं ने किया इंडस्ट्रियल दौरा, यूनिट इंचार्ज ने समझाई पेपर निर्माण की पूरी प्रक्रिया

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय की पीजी विभाग फिजिक्स व कैमिस्ट्री की छात्राओं ने अमृतसर स्थित जीबो पेपर इंड़स्ट्री का दौरा किया। फिजिक्स विभागाध्यक्षा श्रीमती सलोनी शर्मा व कैमिस्ट्री विभाग से श्रीमती अल्का सहित बीएससी सेमेस्टर-4 व 6 की कुल 48 छात्राएं इस दौरे में शामिल थी।

यूनिट इंचार्ज ने क्लॉथ ड्राइंग जैट, ड्राइंग यूनिट टू हीटिंग ऑफ क्लाथ यूनिट आदि के बारे में बताया। वर्तमान समय में यह एक विशेष प्रकार का पेपर निर्मित कर रहे हैं जिसे जीबो पेपर कहा जाता है जिसका प्रयोग कपड़ों पर विभिन्न पैटर्न छापने के लिए किया जाता है। यूनिट इंचार्ज ने जीबो पेपर निर्माण की पूरी प्रक्रिया समझाई। यूनिट इंचार्ज ने उपकरणों के रख-रखाव की भी पूरी जानकारी दी।

इसके साथ ही छात्राओं ने अमृतसर में दुर्गयाणा मंदिर, स्वर्ण मंदिर, जलियां वाला बाग एवं गलियारे का भी भ्रमण किया। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने विभागों को बधाई दी तथा कहा कि एचएमवी का यही प्रयास रहता है कि छात्राओं को नवीनतम जानकारी उपलब्ध करवाई जाए।

HMV students did industrial visit unit in-charge explained the entire process of paper manufacturing