HMV कॉलेजिएट स्कूल ने ली हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स की लाइफटाइम सदस्यता

HMV कॉलेजिएट स्कूल ने ली हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स की लाइफटाइम सदस्यता

जालंधर (अमन बग्गा): युवा लोगों का शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक विकास महत्वपूर्ण है ताकि वे जिम्मेदार नागरिक के रूप में समाज में एक रचनात्मक स्थान बना सकें। छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए, एच.एम.वी.कॉलेजिएट सीनियर सैकेंड्री स्कूल ने हिंदुस्तान स्काउट्स और गाइड्स की लाईफटाइम सदस्यता ले ली है। स्कूल के छात्र अब हिंदुस्तान स्काउट्स और गाइड्स के सदस्य बन सकते हैं और उनके द्वारा आयोजित विभिन्न शिविरों में भाग ले सकते हैं। एचएमवी हमेशा इस तरह की गतिविधियों और शिविरों का आयोजन करके छात्रों को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा अग्रसर रहता है।

कॉलेजिएट स्कूल के छात्रों ने हाल ही में हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन परवेशिका शिविर में भाग लिया। प्राचार्य प्रो डॉ (श्रीमती) अजय सरीन के कुशल मार्गदर्शन में छात्र इस ऑनलाइन शिविर में शामिल हुए। इस ऑनलाइन परवेशिका शिविर में स्कूल के 44 छात्रों ने भाग लिया। इस 3 दिवसीय ऑनलाइन शिविर के दौरान छात्रों ने स्काउटिंग और गाइडिंग, झंडे के नियमों और प्राथमिक चिकित्सा के बारे में बहुत कुछ सीखा। छात्रों को विभिन्न कमांड्स जैसे विहस्ल कमांड, क्लैप कमांड आदि के बारे में भी बताया। उन्होंने विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा ट्रिक्स और स्कार्फ के उपयोग के बारे में भी सीखा।

नितिन चौधरी हिंदुस्तान स्काउट्स और गाइड पंजाब के राज्य सचिव, ने इस शिविर के दौरान छात्रों का मार्गदर्शन किया। प्राचार्य प्रो। डॉ। (श्रीमती) अजय सरीन ने प्रतिभागियों को बधाई दी और इस तरह के शिविरों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने आगे छात्रों को इस तरह के शिविरों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया क्योंकि इससे उनका आत्मविश्वास विकसित होगा और वे कक्षा से परे दुनिया के बारे में और खोज भी कर सकते हैं। स्कूल कोआर्डीनेटर श्रीमती मीनाक्षी स्याल ने भी छात्रों के शारीरिक और मानसिक विकास में इस तरह के शिविरों की भूमिका का उल्लेख किया। छात्रों को इस शिविर का हिस्सा बनने की खुशी हुई और उन्हें इस ऑनलाइन शिविर में भाग लेने का अवसर देने के लिए प्रधानाचार्य डॉ सरीन और स्कूल कोआर्डीनेटर श्रीमती स्याल का धन्यवाद दिया। सुश्री सुकृति शर्मा, लैक्चरर अर्थशास्त्र विभाग भी इस शिविर के दौरान छात्रों के सम्मिलित हुईं।