HMV ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय इम्यूनोलॉजी डे

HMV ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय इम्यूनोलॉजी डे

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय इम्यूनोलॉजी डे के अवसर पर प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के दिशा-निर्देश में वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय कोविड-19 इम्यून रिस्पांस तथा कम्पयूटेशनल रिसोर्स था। इस वेबिनार में इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफारमेशन टेकनालोजी, नई दिल्ली के कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. जे.पी.एस. राघव तथा सिनर्जी लैब्स जालंधर की डायरेक्टर डॉ. दीक्षा (एमडी पैथालॉजी) उपस्थित थे।

जूलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा मरवाहा ने वेबिनार का कंसेप्ट नोट पढ़ा। कार्यकारी प्राचार्या तथा डीन अकादमिक डॉ. कंवलदीप कौर ने सभी अतिथियों व प्रतिभागियों का स्वागत किया। प्रो. राघव ने वैक्सीन के बेसिक, उनके प्रकार, कोविड-19 के मद्देनजर इम्यून रिस्पांस तथा वैक्सीन की खोज पर चर्चा की। उन्होंने इम्यून सिस्टम की मल्टीपल लेयर्स के बारे में बेहतरीन तरीके से समझाया। अपने व्याख्यान के अंत में उन्होंने प्रतिभागियों के सवालों के जवाब भी दिए।

डॉ. दीक्षा चौधरी ने सार्स कोव-2 के आरंभ, बनावट व प्रणाली पर चर्चा की। उन्होंने विभिन्न कंपनियों द्वारा बनाई गई कोविड-19 की विभिन्न वैक्सीन पर चर्चा की। उन्होंने सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित भी किया। डॉ. नीलम शर्मा, कैमिस्ट्री विभागध्यक्षा ने सभी का धन्यवाद किया। इस वेबिनार का आयोजन जूलॉजी व बायोइन्फारमैटिक्स विभागों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। वेबिनार का संचालन डॉ. हरप्रीत सिंह, अध्यक्ष बायोइन्फारमैटिक्स ने किया। वेबिनार के आयोजन में श्रीमती पूर्णिमा शर्मा तथा श्री रवि कुमार की भूमिका प्रमुख रही। टेक्नीकल टीम में श्री आशीष चड्ढा, श्री ऋषभ धीर और श्री विधु वोहरा मौजूद थे।