You are currently viewing HMV ने मनाया हिन्दी दिवस, राखी स्वरूप राजभाषा बंधन एवं हिन्दी हस्ताक्षर अभियान का किया आयोजन

HMV ने मनाया हिन्दी दिवस, राखी स्वरूप राजभाषा बंधन एवं हिन्दी हस्ताक्षर अभियान का किया आयोजन

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय, जालंधर में संस्था के स्नातकोत्तर विभाग की ओर से हिन्दी दिवस के शुभावसर पर राखी स्वरूप राजभाषा बंधन एवं हिन्दी हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन एवं संस्था के प्राध्यापकों और नान-टीचिंग स्टाफ की कलाई पर राखी स्वरूप राजभाषा बंधन बांध कर अपनी राजभाषा हिन्दी के प्रति प्रेम व सम्मान का भाव रखने व हिन्दी भाषा की रक्षा करने का प्रण लिया गया। इसी उपलक्ष्य में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। सभी ने हिन्दी में अपने हस्ताक्षर कर स्वयं को गौरवमय अनुभव किया व हिन्दी भाषा को पूर्ण सम्मान व स्नेह देने का आश्वासन भी दिया।

इस अवसर पर हिन्दी के प्रचार व प्रसार हेतु जागरूकता रैली भी आयोजित की गई जिसमें छात्राओं एवं विभाग ने उत्साहपूर्ण भाग लिया एवं हिन्दी भाषा के प्रति सम्मान व सौहार्द का भाव रखने हेतु समस्तजन को प्रेरित किया। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने इस सुअवसर पर विभागीय सदस्यों विभागाध्यक्षा डॉ. ज्योति गोगिया, श्रीमती पवन कुमारी एवं डॉ. दीप्ति धीर को बधाई दी एवं कहा कि हिन्दी जन-जन की एवं मन की भाषा है। अपने प्रतिदिन के व्यवहार में हिन्दी भाषा का प्रयोग कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस करें। यह शाब्दिक नहीं, भावात्मक भाषा है। अपनी भाषा को सम्मान व स्नेह प्रदान कर ही हम इसे उच्चतम स्थान प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं।

इसी शृंखला में विभागाध्यक्षा डॉ. ज्योति गोगिया ने कहा कि हिन्दी भाषा हमें संस्कार प्रदान करती है और सभ्यता व संस्कृति की रक्षक है। अपनी भाषा के प्रति सम्मान व प्रेम का भाव रखना हमारा सर्वोत्तम कर्तव्य है। इस अवसर पर टीचिंग व नान टीचिंग स्टाफ के सदस्य भी मौजूद रहे।