You are currently viewing Good News : हाईकोर्ट नेे चार धाम यात्रा से रोक हटाई, कोविड नियमों का पालन कर रोजाना इतने श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

Good News : हाईकोर्ट नेे चार धाम यात्रा से रोक हटाई, कोविड नियमों का पालन कर रोजाना इतने श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

नैनीताल। अगर आप चारधाम की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। गुरुवार को मामले की सुनवाई के दौरान उत्तराखंड हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दिया है। कोर्ट ने कोविड के नियमों का पालन करते हुए चारधाम यात्रा शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। चारधाम की यात्रा के लिए अब सरकार नई एसओपी जारी करेगी।

कोर्ट के यात्रा शुरू करने के आदेश से राज्य सरकार को बड़ी राहत मिली है। साथ ही हजारों यात्रा व्यवसायियों व तीर्थ पुरोहितों समेत उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रप्रयाग जिले के निवासियों की आजीविका पटरी पर लौटने की उम्मीद है। गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ में सरकार को ओर से यात्रा पर लगी रोक हटाने को दाखिल प्रार्थना पत्र पर सुनवाई हुई।

इस दौरान फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि केदारनाथ धाम में 800 यात्री, बदरीनाथ धाम में 1200 यात्री, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 400 यात्रियों को प्रतिदिन जाने की अनुमति होगी। यात्री किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा हर यात्री को कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा। कोर्ट ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान आवश्यकतानुसार पुलिस फोर्स तैनात करने के निर्देश भी दिए हैं।

आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने 26 जून को कोविड की वजह से चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी थी। इस आदेश के खिलाफ सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर की थी, लेकिन पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से एसएलपी वापस ले ली।

High Court removed ban on Char Dham Yatra following Covid rules so many devotees will be able to visit daily