You are currently viewing हिमाचल में बारिश-बाढ़ से भारी नुकसान, जनजीवन हुआ अस्त व्यक्त- तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

हिमाचल में बारिश-बाढ़ से भारी नुकसान, जनजीवन हुआ अस्त व्यक्त- तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की गत दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य में नदियां, खड्डें और नाले ऊफान पर आने से अनेक क्षेत्रों में भारी नुकसान होने के साथ जनजीवन अस्त व्यक्त हुआ है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं से हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त की है।

हिमाचल में आफत की बारिश: भागसू नाग में गाड़‍ियां बही, बहुमंजिला भवन भी बाढ़  की चपेट में, देखिए तस्‍वीरें – CGTaza News

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कांगड़ा सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है जिसकी रिपोर्ट मंगवाई गई है। सभी जिलाउपायुक्तों को राहत-बचाव कार्य तेज करने तथा प्रभावितों को हरसम्भव सहायता प्रदान करने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने लोगों और पर्यटकों से आग्रह किया है कि नदी-नालों के किनारे न जाएं और खराब मौसम के दृष्टिगत पूरी सावधानी बरतें ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से आई बाढ़ पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की कड़ी  नजर, पीएम मोदी ने कहा- दी जा रही हर संभव मदद | The Union Home Ministry is  closely

राज्य में कई जगह भूस्खलन से सड़कों पर आवाजाही भी प्रभावित हुई है। अनेक स्थानों पर बारिश और बाढ़ के कारण सरकारी और निजी सम्पति का भारी नुकसान हुआ है। अनेक लोगों ने इस दौरान अपने मकानों को ध्वस्त होते देखा है। वहीं राज्य में सड़कों और पुलों को नुकसान हुआ है जिससे वाहनाें की आवाजाही प्रभावित हुई है। सड़कों पर भूस्खलन का मलबा गिरने से राज्य परिवहन निगम की बसों समेत बड़ी संख्या में वाहनों की दोनों ओर फंसने की सूचनाएं हैं।

हिमाचल के धर्मशाला और जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से भारी तबाही-Heavy  devastation due to cloudburst in Dharamsala and Jammu and Kashmir | News24

कांगड़ा जिले के धर्मशाला और ऊपरी क्षेत्रों में रविवार शाम से हो रही बारिश और बादल फटने से मांझी खड्ड और निचले क्षेत्रों में आई भीषण बाढ़ से भागसूनाग समेत क्षेत्र के निचले क्षेत्रों में भारी तबाही हुई है। बाढ़ के कारण खड्ड और नालों के लबालब बहने से इनके किनारे स्थित अनेक मकान, झुग्गी झोंपड़ियां और सड़कों पर खड़ी गाड़ियां बह गईं हैं। बाढ़ के कारण अनेक पुलों को भी नुकसान पहुंचा है वहीं सड़कों पर अनेक जगह भूस्खलन होने वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। इन्हें वैकल्पिक मार्गों से रवाना किया जा रहा है। प्रकृति के इस रौद्र रूप से नदी नालों के आसपास तबाही का मंजर है वहीं किसी और बड़ी अनहोनी की आशंका से लोग सहमे हुए हैं।

भारी बरसात ने हिमाचल में मचाई तबाही, भूस्खलन से सड़कों पर आवाजाही भी  प्रभावित

बारिश और बाढ़ के कारण धर्मशाला में सड़कों पर खड़े वाहनों को क्षति पहुँची है। मंडी-पठानकोट राजमार्ग पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्त होने वहां से वाहनों का आवागमन रोक कर पुलिस बल तैनात कर किया गया। राजमार्ग पर वाहनों की लम्बी कतारें लग गईं। वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग से आवाजाही कर रहे हैं लेकिन सम्पर्क मार्गों पर भूस्खलन के कारण यातायात प्रभावित हुआ है। बनोई के निकट भी गज खड्ड ने भारी कोहराम मचाया। यहां पर भी घरों में पानी घुस गया और सड़कों के ऊपर से बह रहा है।

Heavy damage due to rain and floods in Himachal, life disrupted – see the scene of destruction in pictures