You are currently viewing टीकाकरण अभियान को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेताया, कहा- ऐसे बढ़ेगा नए स्ट्रेन का खतरा

टीकाकरण अभियान को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेताया, कहा- ऐसे बढ़ेगा नए स्ट्रेन का खतरा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस बीच हेल्थ एक्सपर्ट्स के एक समूह ने टीकाकरण अभियान को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि बड़े पैमाने पर, अंधाधुंध और अपूर्ण टीकाकरण कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के उभार की वजह बन सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के समूह ने सुझाव दिया है कि जो लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं, उन्हें टीकाकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। इस ग्रुप में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डॉक्टर कोविड-19 संबंधी राष्ट्रीय कार्यबल के सदस्य भी शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन जगहों पर डेल्टा वैरिएंट की वजह से तेजी से संक्रमण बढ़ रहे हैं वहां कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच के अंतर को कम कर देना चाहिए। अभी कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच कम से कम 12 हफ्ते का गैप रखा गया है।

रिपोर्ट में इस बात पर जोर देकर कहा गया है कि कम उम्र के वयस्कों और बच्चों का टीकाकरण साक्ष्य समर्थित नहीं है और यह किफायती नहीं होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि अनियोजित टीकाकरण से वायरस के म्यूटेंट वेरिएंट्स को बढ़ावा मिल सकता है। इसमें कहा गया है कि जो लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं, उनके टीकाकरण की अभी कोई आवश्यकता नहीं है।

Health experts warned about the vaccination campaign, said – the risk of new strains will increase in this way