You are currently viewing Hackers ने खोज निकाला WhatsApp Account का एक्सेस पाने का नया तरीका, बचाव के लिए तुरंत बदलें ये सेटिंग

Hackers ने खोज निकाला WhatsApp Account का एक्सेस पाने का नया तरीका, बचाव के लिए तुरंत बदलें ये सेटिंग

नई दिल्ली: अगर आप भी चाहते हैं कि कोई आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक ना कर ले, तो तुंरत अपनी सेटिंग्स में जरूरी बदलाव कर लीजिए। इन दिनों हैकर्स ने व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस पाने का नया तरीका खोज लिया है। साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट Zak Doffman की मानें तो इस तरीके से हैकर्स अपने डिवाइस में आपका व्हाट्सएप लॉगिन कर लेंगे। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरीके को विस्तार से समझाया है।

दरअसल जब भी आप किसी नए डिवाइस में व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करते हैं, तब व्हाट्सएप आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक वेरिफिकेशन एसएमएस भेजता है। गलती से अगर किसी जालसाज के हाथ में आपका फोन है और आपने एसएमएस का Preview लॉक स्क्रीन पर भी दिखाने की सेटिंग रखी हुई है तो आप बड़े खतरे में पड़ सकते हैं।

इतना ही नहीं, इन दिनों ऐसे कई मैलवेयर आ गए हैं, जिनके जरिए हैकर्स दूर बैठकर भी आपके फोन पर आने वाला यह 6 डिजिट का कोड हासिल कर सकते हैं। यह कोड डालते ही आपका व्हाट्सएप अकाउंट उनके डिवाइस पर लॉगिन हो जाएगा। आपके अकाउंट का इस्तेमाल करके जालसाज आपके करीबी लोगों से पैसे तक मांग सकते हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों में इस तरह की वारदात काफी बढ़ गई हैं। एक व्हाट्सएप सेटिंग के जरिए आप इस खतरे से बच सकते हैं।

बड़े काम की यह WhatsApp Settings
व्हाट्सएप में यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification) नाम का एक फीचर दिया जाता है। इसमें आपको एक 6 डिजिट का कोड सेट करना होता है। इस फीचर का फायदा यह है कि जब भी आप किसी नए डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करते हैं तो आपसे यह कोड मांगा जाएगा। इतना ही नहीं, यह कोड आपसे बीच में भी कभी पूछा जा सकता है।

ऐसे एक्टिवेट करें यह सेटिंग

टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिवेट करने के लिए आपको अपना व्हाट्सएप ओपन करना होगा।
इसके बाद Settings और फिर Account में जाएं।
यहां आपको Two-Step Verification नाम का विकल्प दिखाई देगा।
Enable का ऑप्शन चुनने के बाद अपनी पसंद का एक कोड सेट कर लें।