Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विश्व कैंसर दिवस पर गेस्ट लैक्चर का आयोजन

Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विश्व कैंसर दिवस पर गेस्ट लैक्चर का आयोजन

जालंधर (अमन बग्गा): इनोसैंट हार्ट्स कैंसर के प्रारंभिक चरण के डाइयगनोसिस और रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से स्कूल ऑफ मैडीकल लैब साईंस ऑफ इनोसैंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशंस ने ‘मॉडर्न रेवोल्यूशन्स इन कैंसर प्रेवेन्षन एंड डाइयगनोसिस’ विषय पर गेस्ट लैक्चर का आयोजन किया। इस आयोजन में डा. अर्चना दत्ता, सीनियर कंसल्टेंट ऑन्कोलॉजिस्ट, पीआईएमएस, जालन्धर रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुई। सुश्री शिवाली चड्ढा (असिस्टेंट प्रोफैसर, एमएलएस विभाग) द्वारा डा. अर्चना दत्ता का स्वागत किया।

प्रारंभ में डा. अर्चना ने मानव शरीर में कैंसर विकास की प्रक्रिया के बारे में छात्रों को बताया। लैक्चर के दौरान उन्होंने दुनिया भर के मनुष्यों के आहार, वायुमंडलीय स्थितियों और जीवन शैली के आधार पर कैंसर के प्रकारों पर चर्चा की। उन्होंने पीईटी, पीएसएमए, पीएपी और गैलियम स्कैन जैसे डाइयगनोसिस के तरीकों के बारे में छात्रों को जानकारी दी।

डा. अर्चना ने स्र्वाइकल कैंसर की वक्सिनेशन प्रक्रिया से छात्रों को परिचित कराया जो बीमारी से प्राथमिक रोकथाम में मदद करता है। उन्होंने इस बात पर काोर दिया कि शरीर में होने वाले परिवर्तन जैसे वकान कम होना, हीमोग्लोबिन में तेका गिरावट आदि की रोकथाम के लिए समय पर अपने डाक्टर को सपर्क करने से कैंसर का सफल इलाज संभव हो सकता है। डॉ. शैलेश त्रिपाठी (ग्रुप डायरैक्टर, इनोसैंट हार्ट्स) द्वारा डा. अर्चना का धन्यवाद किया गया। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचाव के लिए सभी को स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए।