You are currently viewing रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, अब अपने मोबाइल से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, अब अपने मोबाइल से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की पकड़ ढीली होने के साथ ही रेलवे धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है। स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेगुलर ट्रेनों की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को लिए बड़ी राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की सर्विस फिर से शुरू कर दी है।

UTS ऑन मोबाइल से टिकट बुकिंग फिर शुरू
रेलवे स्टेशनों पर टिकटों के लिए बुकिंग काउंटर पर भीड़ इकट्ठा न हो इंडियन रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है। इंडियन रेलवे ने यह फैसला कुछ स्थानों पर पैसेंजर ट्रेन सर्विस शुरू करने को देखते हुए लिया है।

मोबाइल से ही खरीद सकेंगे जनरल टिकट
टिकट काउंटर पर फिलहाल जनरल टिकट ही मिल रहा है और कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुसाफिरों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन रेलवे के इस फैसले के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करवाकर अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकते हैं।

ऐसे करें ऐप का इस्तेमाल
सबसे पहले Google PlayStore पर जाकर UTS ऐप को डाउनलोड करें। अब अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें। तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा। इस ओटीपी नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं।