You are currently viewing भारत सरकार ने किया नियमों में बदलाव, लाइसेंस बनवाने समेत 15 अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अब आधार होगा अनिवार्य

भारत सरकार ने किया नियमों में बदलाव, लाइसेंस बनवाने समेत 15 अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अब आधार होगा अनिवार्य

नई दिल्ली: यदि आप लाइसेंस या वाहन से जुड़े कामों को ऑनलाइन करते हैं तो खबर आपके लिए है। भारत सरकार कुछ नियमों में बदलाव कर रही है। अब ड्राइविंग लाइसेंस धारकों और वाहन मालिकों को 16 प्रकार के ऑनलाइन काम के लिए आधार प्रमाण की जरूरत होगी। इसमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल का नवीनीकरण, पते का परिवर्तन, पंजीकरण का प्रमाण पत्र, अंतरर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना, स्थानांतरण का नोटिस और वाहन को एक मालिक से दूसरे मालिक के नाम पर हस्तांतरण के लिए आवेदन शामिल हैं।

सड़क परिवहन मंत्रालय के ड्राफ्ट के अनुसार, पोर्टल के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को आधार प्रमाणीकरण से गुजरना आवश्यक है। वहीं आधार प्रमाणीकरण से नकली दस्तवेजों पर लगाम लग सकती है। वहीं एक अधिकारी ने कहा कि लोग कोरोना महामारी के बाद से ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठा रहे हैं और ज्यादातर यही विकल्प चुन रहे हैं। वहीं सरकार इसे लोकप्रिय बनाना चाहती है। साथ ही राज्य सरकार को इस पहल को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कहा जाएगा।

सरकार ने इसे लेकर लोगों से सुझाव मांगे हैं। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जो लोग आधार प्रमाणीकरण नहीं जाना चाहते, उन्हें ऐसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए व्यक्तिगत रूप से कार्यालयों का दौरा करना होगा। ऑनलाइन सेवाओं के लिए आधार जरूरी है। सरकार पहले से ही इस पर सुझाव मांग चुकी है। ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान फर्जी काम होने की आशंका भी रहती है। इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार आधार को आवश्यक बना रही है ताकि फर्जी कामों को रोका जा सके। 

सरकार का मानना है कि आधार प्रमाणीकरण नकली दस्तवेजों और व्यक्तियों की पहचान करने में मददगार होगा, जो भारत में सड़क सुरक्षा के लिए बड़े अवरोधक हैं। अब सरकार इसे प्रोत्साहित करेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें।