You are currently viewing हिंदुओं पर हमलों के बाद सरकार बनाने जा रही नया कानून

हिंदुओं पर हमलों के बाद सरकार बनाने जा रही नया कानून

ढाका: बांग्लादेश में पिछले दिनों सोशल मीडिया पर झूठी पोस्ट के बाद भड़की हिंसा के बाद देश के कानून मंत्री अनीसुल हक ने कहा कि सरकार बहुत जल्द एक नया कानून बनाने जा रही है। इसके तहत किसी भी मामले में गवाही देने वालों की सुरक्षा और उनकी गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी। हक ने कहा, अल्पसंख्यक समुदाय पर हमले की घटनाओं की सुनवाई के परिप्रेक्ष्य में सरकार यह पहल करने जा रही है।

बांग्लादेश में वकीलों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि अल्पसंख्यक समुदाय पर हमले की घटनाओं के अनेक मामलों में गवाहों के अभाव में सुनवाई पूरी नहीं हो पाती है ऐसे में कई बार मामलों में कोई फैसला तक नहीं हो पाता है। कानून मंत्री ने कहा कि ऐसा कानून बनाने के लिए पहले ही कदम उठाए जा चुके हैं, लेकिन 13 अक्तूबर को कमिला के दुर्गा पंडाल में कुरान मिलने की घटना के बाद बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के मद्देनजर ऐसे मामलों की सुनवाई का मुद्दा फिर से उभर कर सामने आया है।

नए कानून में गवाहों को सुरक्षा प्रदान करने की व्यवस्था होगी और गवाहों से किसी तरह का दुर्व्यवहार अपराध माना जाएगा। इस कानून में गवाहों की गोपनीयता बनाए रखने की भी व्यवस्था भी होगी। इस बीच, देश में कानूनी एजेंसियों की कार्रवाई के बाद भी सांप्रदायिक तनाव बरकरार है।

Government is making new law after attacks on Hindus, attention will be given to security and confidentiality of witnesses