You are currently viewing कॉलेज विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, मुख्य सचिव विनी महाजन ने किया बड़ा ऐलान

कॉलेज विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, मुख्य सचिव विनी महाजन ने किया बड़ा ऐलान

चंडीगढ़: कोविड टीकाकरण मुहिम को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार जल्द ही पंजाब के कॉलेजों के 18 साल से अधिक उम्र के सभी छात्रों सहित प्रशासनिक और अकादमिक स्टाफ के टीकाकरण के लिए एक विशेष मुहिम आरंभ करेगी। इसके लिए कॉलेजों में विशेष कैंप लगाए जाएंगे और सभी पात्र विद्यार्थियों और स्टाफ को जुलाई में वैक्सीन का पहला टीका लगाया जायेगा। इस आशय का फ़ैसला आज मुख्य सचिव विनी महाजन की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य क्षेत्र प्रतिक्रिया और खरीद समिति की 96वीं बैठक में लिया गया।

उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार क्ल्याण विभाग को पाज़िटिव मामलों के आंकड़ों की साप्ताहिक समीक्षा के लिए राज्य और ज़िला स्तर पर एक टीम नियुक्त करने को कहा ताकि राज्य में कोविड का ख़तरा बढ़ने पर लोगों को समय पर सचेत किया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव हुस्न लाल को कहा कि कोविड-19 संबंधी स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की व्यवस्था और जल्द से जल्द उचित प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए एक नोडल अफ़सर भी नियुक्त किया जाए।

कोविड मामलों की पाज़िटीविटी को काबू में रखने के लिए प्रभावशाली ढंग से कंटेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर ज़ोर देते हुए विनी महाजन ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया कि सभी जिलों द्वारा कौवा एप पर सही टेस्टिंग डाटा दर्ज और अपडेट किया जाये और यह डाटा रोज़ाना कोविड रिपोर्ट में दर्शाया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को यह कार्य मुकम्मल करने हेतु एक अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सभी तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों (एच.डब्ल्यू.सी.) और अन्य सभी स्वास्थ्य देखभाल संस्थाओं में फ़तेह किटों की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए कहा और इस संबंधी रिपोर्ट पेश करने के लिए निर्देश भी दिए। पंजाब स्वास्थ्य सेवाएं निगम (पीएचएससी) को 2017 के बाद खरीदीं गई ऐंबुलैंस समेत 270 ऐंबुलैंस का एक बेड़ा तैयार करने की हिदायत दी गई।

हुस्न लाल ने मुख्य सचिव को बताया कि अब तक 7,212,629 पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है और महामारी को रोकने के लिए राज्य के प्रत्येक पात्र नागरिक के टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए मुहिम को और तेज़ किया जाएगा।

Good news for college students, Chief Secretary Vini Mahajan made a big announcement