You are currently viewing GOOD NEWS: कोविशील्ड के बाद भारत में एक और कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी

GOOD NEWS: कोविशील्ड के बाद भारत में एक और कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोरोना संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने शनिवार को भारत बायटेक के कोरोना वायरस रोधी टीके कोवैक्सीन के भारत में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की जो कुछ नियामक प्रावधानों पर निर्भर करेगी।

कोवैक्सीन देश की दूसरी वैक्सीन है, जिसको इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। वहीं इससे पहले मंजूरी पाने वाली कोविशील्ड भारत की पहली वैक्सीन है। इसे चिकित्सा अनुसंधान निकाय ICMR के सहयोग से भारत बायोटेक ने विकसित किया है। एक दिन पहले सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी एक्सपर्ट पैनल ने दी थी। इन दोनों वैक्‍सीन को अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई के पास इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत के लिए भेजा जाएगा।

ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश करते हुए समिति ने कुछ नियामक प्रावधान लागू किए हैं जिनमें कहा गया है कि टीका 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों में रोग को रोकने के लिए प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने के लिहाज से है और इसमें चार से छह सप्ताह के अंतर पर दो खुराक मांसपेशियों में इंजेक्शन के माध्यम से दी जानी चाहिए। वर्तमान में भारत में कोरोना की छह वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल जारी है। इनमें कोविशिल्ड और कोवाक्सिन भी शामिल है। कोविशिल्ड ऑस्ट्रॉक्सी वैक्सीन है, जिसे एस्ट्रजेनेका और पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। कोवाक्सिन भारत की बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के सहयोग से विकसित किया जा रहा स्वदेशी टीका है।