You are currently viewing भारत की दरियादिली, कोरोना से लड़ने में दूसरे देशों की सहायता के लिए अब तक 56 लाख कोरोना वैक्सीन मदद में दी

भारत की दरियादिली, कोरोना से लड़ने में दूसरे देशों की सहायता के लिए अब तक 56 लाख कोरोना वैक्सीन मदद में दी

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत ने कोरोना वायरस कोविड-19 टीके की 56 लाख खुराक दूसरे देशों को सहायता के रूप में दी हैं, जबकि 1 करोड़ खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय टीके की आपूर्ति कैरिबियाई देशों, प्रंशात महासागर के द्विपीय देशों, निकारगुआ, अफगानिस्तान और मंगोलिया में आने वाले हफ्तों में की जानी है। उन्होंने मीडिया को दी जानकारी में कहा, अब तक हमने कोविड-19 टीके की आपूर्ति भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, मॉरीशस, सिशेल्स, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, मोरक्को, बहरीन, ओमान, कुवैत, मिस्र, अल्जीरिया और दक्षिण अफ्रीका को की है।

श्रीवास्तव ने बताया, 56 लाख खुराक सहायता के तौर पर दी गई हैं, जबकि एक करोड़ खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई है। स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरा डोज 13 फरवरी से : केंद्र ने गुरुवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक 13 फरवरी से दी जाएगी। वहीं अब तक उनमें से 45 प्रतिशत को टीका लगाया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे तक 45,93,427 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है।