You are currently viewing कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में लगी आग, 5 लोगों की मौत

कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में लगी आग, 5 लोगों की मौत

नई दिल्लीः देश को कोरोना महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग लगने की खबर आ रही है। इस हादसे में 5 लोगों की जान चली गई है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के गेट नंबर एक के करीब टर्मिनल में आग लग गई है। आग लगातार फैल रही है। जिस बिल्डिंग में आग लगी है उसके चौथे और पांचवे मंजिल तक आग पहुंच गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस बिल्डिंग में कोरोना वैक्सीन बन रही थी वह सुरक्षित है। स्थिति का जायजा लेने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार गुरुवार शाम 7:30 बजे सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे।

चीफ फायर ऑफिसर प्रशांत ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी प्लांट में आग लगी है। बिल्डिंग के अंदर चार लोग फंसे थे जिन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है। धुएं के कारण रेस्क्यू में दिक्कतें आ रही हैं। आग तीसरे, चौथे और पांचवें मंजिल तक फैल गई है। फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां आग बुझाने में लगी हैं। जिस बिल्डिंग में आग लगी है वह अंडर कंस्ट्रक्शन है। वैक्सीन और वैक्सीन बनाने का प्लांट सुरक्षित है।

पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि चार लोगों को सुरक्षित निकाला गया। आग पर काबू पाने के बाद हमारे जवानों को 5 लोगों के शव मिले हैं। मोहोल ने बताया कि शव बिल्डिंग में काम करने वाले मजदूरों के हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी पुष्टि की है कि इस हादसे में पांच लोगों की मौत हुई है। आग लगने के कारणों के बारे में उन्होंने कहा कि अभी कोई ठोस प्रमाण नहीं है कि आग कैसे लगी, लेकिन माना जा रहा है कि बिल्डिंग में होने वाले निर्माण कार्य के दौरान वेल्डिंग से आग लगी है। मरने वाले पांच लोग ठेके पर काम करने वाले मजदूर हैं। हादसे में यूपी के रहने वाले रामा शंकर हरिजन और बिपिन सरोज, बिहार के रहने वाले सुशील कुमार पांडेय और पुणे के रहने वाले महेंद्र इंगले और प्रतीक पाश्टे की जान गई है।