You are currently viewing कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर रैली शुरू, 60 हजार ट्रैक्टर शामिल होने का दावा- भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर रैली शुरू, 60 हजार ट्रैक्टर शामिल होने का दावा- भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात

नई दिल्लीः दिल्ली में पिछले 42 दिनों से किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है। मोदी सरकार द्वारा लाये गये तीन नये कृषि कानूनों की वापसी की मांग पर अड़े किसानों का आंदोलन अब हर रोज तेज होता जा रहा है। इस बीच आज किसान राजधानी दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। उनका दावा है कि इस मार्च में 60 हजार ट्रैक्टर शामिल हैं। यह मार्च सिंघु बॉर्डर से टिकरी, टिकरी से शाहजहांपुर, गाजीपुर से पलवल और पलवल से गाजीपुर तक निकाला जा रहा है।

केएमपी एक्सप्रेस-वे पर किसानों का ट्रैक्टर मार्च शुरू हो गया है। दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर डटे किसान अपने ट्रैक्टर को लेकर एक्सप्रेस-वे पर पहुंचे हैं। इस दौरान सिंघु बॉर्डर पर किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है। बता दें कि खराब मौसम के मद्देनजर किसानों ने बुधवार को होने वाले ‘ट्रैक्टर मार्च’ को टाल दिया था।

कई किसान संगठनों ने कहा है कि 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड से पहले ये रिहर्सल है। सिंघु बॉर्डर पर एक प्रदर्शनकारी ने बताया,”आज हम लोग ट्रैक्टर रैली करने वाले हैं हमारा रूट यहां से टिकरी बॉर्डर उसके बाद वहां से गाज़ीपुर बॉर्डर रहेगा। हम अपना हक लेकर ही जाएंगे।” गाज़ीपुर बॉर्डर में मौजूद भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर रैली 26 जनवरी की तैयारी है। हमारा रूट यहां से डासना है उसके बाद अलीगढ़ रोड पर हम रुकेंगे वहां लंगर होगा फिर वहां से हम वापस आएंगे और नोएडा वाले ट्रैक्टर पलवल तक जाएंगे।हम सरकार को समझाने के लिए ये कर रहे हैं।

प्रदर्शन कर रहे किसानों ने मंगलवार को कहा था कि 6 जनवरी को प्रस्तावित अपने ट्रैक्टर मार्च को खराब मौसम के पूर्वानुमान के चलते 7 जनवरी के लिए टाल दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि वे आने वाले दिनों में अपने आंदोलन को तेज करेंगे। गौरतलब है कि किसान विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की अपनी मांग को लेकर दिल्ली से लगी सीमाओं पर 28 नवम्बर से डटे हुए हैं।