You are currently viewing PM Loan Scheme के नाम पर बनाए फर्जी मोबाइल App ने लगाई लाखों लोगों को चपत

PM Loan Scheme के नाम पर बनाए फर्जी मोबाइल App ने लगाई लाखों लोगों को चपत

मुंबई: मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने एक शख्स को यूपी के अलीगढ़ से गिरफ्तार किया है। इस शख्स पर आरोप है कि इसने ‘प्रधानमंत्री लोन स्कीम’ के नाम से 9 फर्जी मोबाइल App बनाए और बड़ी संख्या में लोगों को चूना लगाया। शातिर ने 9 App के साथ ही 3 वेबसाइट भी बनाईं। पुलिस के अनुसार इस App को 2 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

जब भी लोग इस App के जरिए लोन के लिए अप्लाई करते तो इन्हें एक लिंक भेजा जाता और आधार कार्ड, पैन कार्ड और दूसरे जरूरी जरूरी दस्तावेज मंगवाए जाते। सभी जानकारियां भरवाने के बाद लोगों से रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 5 से 10 हजार रुपये की डिंमाड की जाती और उसके लिए अकाउंट नंबर दिया जाता। जो लोग लोन के लिए अप्लाई करते उनका भी अकाउंट नंबर लिया जाता जिससे लोन पास होने के बाद पैसा उनके अकाउंट में डाला जा सके।

पुलिस का कहना है कि जो लोग वेबसाइट के जरिए लोन अप्लाई करते उन्हें कॉल सेंटर से फोन आता फिर उन्हें लिंक भेजा जाता। लोगों को फोन करने के लिए 2 कॉल सेंटर एक अलीगढ़ और एक जयपुर में बनाया गया। पुलिस का कहना है कि जालसाजी कर शातिर 4 करोड़ रूपये से ज्यादा वसूल चुके हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इन लोगों के पास कई लाख लोगों का पर्सनल डेटा है जिसका गलत इस्तेमाल हो सकता है।