You are currently viewing विज्ञापन देने वाली 70 लाख कंपनियों के डाटा में सेंध लगा रहा Facebook, इस देश ने शुरु करवाई जांच- लग सकता है सैकड़ों करोड़ का जुर्माना

विज्ञापन देने वाली 70 लाख कंपनियों के डाटा में सेंध लगा रहा Facebook, इस देश ने शुरु करवाई जांच- लग सकता है सैकड़ों करोड़ का जुर्माना

ब्रुसेल्स: फेसबुक पर आरोप लगे हैं कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर वर्गीकृत विज्ञापन के लिए बनाए मार्केटप्लेस सेक्शन के डाटा का इस्तेमाल स्पर्धा रोकने के लिए किया। इसकी जांच यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने शुरू करवा दी है।

जांच में दोषी पाए जाने पर फेसबुक पर सैकड़ों करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है, वहीं उसे अपना कारोबार मॉडल भी बदलना पड़ सकता है। यूरोपीय आयोग और ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा व बाजार प्राधिकरण की जांच में यह देखा जा रहा है कि क्या विज्ञापनदाताओं से मिले डाटा का फेसबुक ने प्रतियोगिता के लिए अपने फायदे में इस्तेमाल किया?

क्या वह अपने ही विज्ञापनदाताओं से प्रतियोगिता कर रहा था? यूरोपीय आयोग की आयुक्त मार्गरेट वेस्टैगर द्वारा विश्व के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के खिलाफ यह नई लड़ाई मानी जा रही है।

70 लाख कंपनियां दे रहीं हैं फेसबुक को विज्ञापन
यूरोपीय आयोग ने बताया, फेसबुक पर विज्ञापन दे रही 70 लाख कंपनियों के डाटा का विश्लेषण किया जाएगा। जांचा जाएगा कि वर्गीकृत विज्ञापन क्षेत्र में फेसबुक ने इस डाटा का अपने फायदे के लिए कैसे इस्तेमाल किया।

Facebook is breaking into the data of 7 million companies that advertise, this country has started investigation