You are currently viewing पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कब और कितने चरणों में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कब और कितने चरणों में होंगे चुनाव

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल,असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में और असम में तीन चरण में चुनाव होगा। इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक एक चरण में चुनाव संपन्न होगा। सीईसी सुुनील अरोरा ने कहा कि कोरोना काल में जिस तरह से पहले के चुनाव में कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारी को निभाया है काबिलेतारीफ रही है। सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि यह उनकी आखिरी पीसी है क्योंकि 13 अप्रैल को सीईसी के तौर पर उनके कार्यकाल का आखिरी दिन होगा।

चुनावी तारीखों का ऐलान

पश्चिम बंगाल में 8 चरण में चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को होगा। दूसरे चरण का चुनाव 1 अप्रैल को। 6 अप्रैल को तीसरे चरण का चुनाव। चौथे चरण का चुनाव 10 अप्रैल को। 17 अप्रैल को पांचवें चरण का चुनाव। 6वें चरण का तुनाव 22 अप्रैल को। सातवें चरण का चुनाव 26 अप्रैल को। 29 अप्रैल को आठवें चरण का चुनाव संपन्न होगा।

असम में तीन चरणों में चुनाव- 27 मार्च को पहले चरण का मतदान, एक अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान, तीसरे चरण का चुनाव- 6 अप्रैल, 2 मई को मतगणना।

केरल में सभी विधानसभा के लिए एक चरण में 6 अप्रैल को चुनाव होगा और मतगणना की तारीख 2 मई है।

तमिलनाडु में एक चरण में चुनाव, 6 अप्रैल को चुनाव होगा, 2 मई को मतगणना।

पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा।