You are currently viewing पंजाब में आएगी धूल भरी आंधी, कई राज्यों में लू का प्रकोप- जानें मौसम का पूरा हाल

पंजाब में आएगी धूल भरी आंधी, कई राज्यों में लू का प्रकोप- जानें मौसम का पूरा हाल

चंडीगढ़: देश में मॉनसून आ चुका है। भारत के दक्षिणी हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। हालांकि मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी जारी है, लेकिन बीच-बीच में बारिश होने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। महाराष्ट्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन से राज्य के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और गंभीर जल संकट से काफी राहत मिली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 10 जून तक गोवा, कर्नाटक, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। केरल में 9 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी 9 और 10 जून को बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक 9 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू के कारण भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगा-पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उड़ीसा में कुछ स्थानों पर गर्मी का अनुमान है। 10, 11 और 12 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण कोंकण और गोवा में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा, दक्षिण गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ आंधी आ सकती है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में धूल भरी हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार और उड़ीसा के कुछ इलाकों में लू चल सकती है।

Dust storm will hit Punjab, heat wave will hit many states- know the complete weather condition