You are currently viewing पंजाब में किसान आंदोलन के चलते मालगाड़ियों का परिचालन ठप, रेलवे ने बताई यह वजह

पंजाब में किसान आंदोलन के चलते मालगाड़ियों का परिचालन ठप, रेलवे ने बताई यह वजह

चंडीगढ़ः फिरोजपुर रेल मंडल के प्रबंधक ने कहा है कि पंजाब में किसान संगठनों के आंदोलन के चलते स्थिति सामान्य होने तक मालगाड़ियों के परिचालन पर 29 अक्तूबर तक प्रतिबंध बढ़ा दिया है। मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कहा कि उन्हें ट्रेनें चलाने के लिए ट्रैक बिल्कुल साफ चाहिए। जब चाहें किसान ट्रैक पर धरना देना शुरू कर दें, इस तरह से ट्रेनें नहीं चलाई जा सकती हैं। जब तक स्थिति पूर्णरूप से बहाल नहीं होती तब तक पंजाब से किसी भी मालगाड़ी का परिचालन नहीं किया जाएगा। यह रोक पहले 24-25 अक्तूबर तक थी, अब इसे 29 अक्तूबर तक बढ़ा दिया गया है। 

 

 

अग्रवाल ने आज यहां बताया कि फिरोजपुर-अम्बाला मंडल में 173 मालगाड़ियों का संचालन किया गया लेकिन पिछले दो दिनों मेंं रोमाना अलबेल सिंह में एक खाली रैक को रोका गया जिसे वापस लाना पड़ा। इस तरह कुछ मालगाड़ियाँ भी रोकी गई जिससे इस तरह परिचालन बाधित हुआ जिससे परिचालन मुश्किल हो रहा था क्योंकि परिचालन की योजना पूरे देश के नेटवर्क एवं जरूरतों से प्रभावित होती है। अग्रवाल ने कहा कि किसान आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है कि जब तक स्थिति पूर्णरूप से बहाल नहीं होती तब तक कोई भी मालगाड़ी का परिचालन पंजाब से नहीं किया जाएगा। यह प्रतिबन्ध पहले 24-25 अक्टूबर तक था अब इसे 29 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है।

 

 

उन्होंने किसान संगठनों से अपील की है कि वे रेल ट्रैक व स्टेशन को पूर्णतः खाली कर दें ताकि पंजाब की जनता को बेहतर रेल सेवा प्रदान की जा सके ।
उधर आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय मालगाड़ियां तथा यात्री ट्रेनें फिर से शुरू करना चाहता है लेकिन पंजाब सरकार से यह आश्वासन भी चाहता है कि रेल पटरियां पूरी तरह खाली करा ली जायें और रेलवे स्टाफ तथा रेक को पूरी सुरक्षा मुहैया करायी जाये लेेकिन प्रदेश सरकार की ओर से अब तक ऐसा आश्वासन नहीं मिला है। इसलिए रेलवे को ट्रेन परिचालन पर प्रतिबंध 29 अक्तूबर तक बढ़ाना पड़ा।