You are currently viewing FBI की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल खूंखार आतंकी बना गृह मंत्री, सर पर है 36 करोड़ रुपए का इनाम

FBI की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल खूंखार आतंकी बना गृह मंत्री, सर पर है 36 करोड़ रुपए का इनाम

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान ने अंतरिम सरकार की घोषणा कर दी है। लेकिन जिस तरह तालिबान ने नई सरकार के गठन का ऐलान किया है, वह अमेरिका समेत भारत के लिए काफी चिंता की बात है। दरअसल, इस नए मंत्रिमंडल में अमेरिका नीत गठबंधन और अफगान सरकार के सहयोगियों के विरुद्ध 20 साल तक चली जंग में दबदबा रखने वाली तालिबान की शीर्ष नेताओं को शुमार किया गया है। इतना ही नहीं, आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के सरगना सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है, जो भारत को अपना बड़ा दुश्मन मानता है। वह अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई (एफबीआई)की मोस्ट वांटेड लिस्ट में भी शामिल है।

अमेरिका ने हक्कानी के सिर पर 5 मिलियन डॉलर यानी लगभग 36 करोड़ रुपए का इनाम रखा है। खबरों मुताबिक सिराजुद्दीन हक्कानी तालिबान सरकार में रक्षा मंत्री बनने के लिए अड़ा हुआ था। इसको लेकर उसकी मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब और तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से झड़प भी हुई थी। हालांकि आईएसआई चीफ फैज हमीद और अन्य शीर्ष नेताओं के मान मनौव्वल के बाद हक्कानी नेटवर्क का सरगना गृहमंत्री पद के लिए मां गया। यह अलग बात है कि कारण मुल्ला बरादर को उप प्रधानमंत्री के पद से संतोष करना पड़ा है। बता दें कि जलालुद्दीन हक्कानी की मौत के बाद बेटा सिराजुद्दीन हक्कानी, हक्कानी नेटवर्क की कमान संभाले हुए है।

Dreaded terrorist included in FBI’s most wanted list, Home Minister has a reward of Rs 36 crore on his head