You are currently viewing क्या आप जानते हैं सोने-चांदी का खजाना है आपका मोबाइल फोन…

क्या आप जानते हैं सोने-चांदी का खजाना है आपका मोबाइल फोन…

नई दिल्ली: एक फोन खराब होने के बाद हम सब जिन मोबाइल फोन को इधर-उधर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं उनमें हमारी उम्मीद से ज्यादा सोना, चांदी, कॉपर और अन्य मेटल होते हैं। इसको ऐसे समझें कि जितनी कीमत एक टन कच्चे सोने की होती है, उससे ज्यादा कीमत एक टन वेस्ट मोबाइल से निकलने वाले सोने, चांदी और अन्य मेटल की होती है।

अब प्रश्न है कि हम आज बेकार हो चुके मोबाइल फोन से निकलने वाले सोने की बात क्यों कर रहे हैं? आज यानी गुरुवार 14 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ई-वेस्ट दिवस है। आज विशेषज्ञ घरों, दफ्तरों, सरकारों से आह्वान कर रहे हैं कि बेकार हो चुके या इस्तेमाल में नहीं आ रहे प्लग इन या बैटरी से चलने वाले उत्पादों को या तो रिपेयर करवा लें या रिसाइकिल करवाएं। इतने सारे ई-वेस्ट से किसी की किस्मत पलट सकती है, ये तो आप अब तक समझ ही गए होंगे।

अमेरिका में खराब हो चुके बहुत से मोबाइल फोन को रिसाइकिल किया जाता है, इसके बावजूद ईपीए का अनुमान है कि हर साल 15 लाख से ज्यादा फोन यानी प्रतिदिन 4 लाख 16 हजार फोन लैंडफिल में फेंके जाते हैं। अनुमान के मुताबिक अमेरिका के लैंडफिल में आने वाले हेवी मेटल में से 40 फीसद फेंके गए इलेक्ट्रॉनिक समानों से प्राप्त होता है।

Did you know that your mobile phone is a treasure of gold and silver …