You are currently viewing दोनों डोज लगवाने के बावजूद 2 कोरोना वेरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई लेडी डॉक्टर, भारत में पहला ऐसा मामला!

दोनों डोज लगवाने के बावजूद 2 कोरोना वेरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई लेडी डॉक्टर, भारत में पहला ऐसा मामला!

नई दिल्ली: देश में एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती दिख रही है, वहीं कोरोना वायरस तेजी से अपना रूप बदल रहा है। इस बीच गुवाहाटी से कोरोना वायरस को लेकर टेंशन बढ़ाने वाली खबर सामने आई है। यहां पर एक महिला डॉक्‍टर में कोरोना वायरस के दो वेरिएंट एक साथ पाए गए हैं। भारत में एक साथ किसी मरीज में दो कोरोना वेरिएंट मिलने का ये पहला मामला माना जा रहा है। आश्‍चर्य की बात ये है कि महिला कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवा चुकी हैं। महिला की जांच में उनके शरीर में अल्‍फा और डेल्‍टा दोनों वेरिएंट मिले हैं।

बता दें क‍ि दुनिया में इस तरह से एक ही मरीज में दो कोरोना वेरिएंट मिलने का पहला मामला बेल्जियम में देखा गया था। बेल्जियम में 90 साल की महिला में अल्‍फा और बीटा वेरिएंट एक साथ सामने आए थे। महिला ने कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाई थी, जिसके कारण इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। असम के डिब्रूगढ़ जिले में ICMR-RMRC के नोडर अधिकारी डॉ विश्वज्योति बोरकाकोटि ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा, महिला डॉक्‍टर में एक साथ दो कोरोना वेरिएंट की पुष्टि हुई है। भारत में इस तरह का ये पहला मामला हो सकता है।

डॉ विश्वज्योति ने बताया कि महिला डॉक्‍टर के पति को कोरोना हुआ था। पति के संक्रमित होने के बाद जब महिला डॉक्‍टर ने अपनी जांच कराई तो उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। महिला की रिपोर्ट में पाया गया कि वह एक साथ कोरोना के अल्फा और डेल्टा दोनों वेरिएंट से संक्रमित है। जबकि उनके पति केवल अल्‍फा वेरिएंट से संक्रमित हैं। महिला में दो वेरिएंट की पुष्टि करने के लिए दोबारा जांच की गई है।

Despite both doses, the lady doctor got infected with 2 corona variants simultaneously, the first such case in India!