You are currently viewing DIPS में अपनी सोच और कला का प्रदर्शन करते हुए बच्चों ने बनाए रोबोट

DIPS में अपनी सोच और कला का प्रदर्शन करते हुए बच्चों ने बनाए रोबोट

जालंधर (अमन बग्गा): अपनी सोच और कला को एक नए मुकाम पर पहुंचाते हुए डिप्स चेन के सभी स्कूलों के बच्चों ने रोबोट बनाए। विद्यार्थियों ने कार्ड बोर्ड व अन्य खराब हो चुके समान की मदद से विभिन्न तरह केरोबोट बनाए और उन्हें विभिन्न नाम भी दिए। कुछ बच्चों ने अपने खिलौनो की मदद से उन्हें सजाया और कुछ ने बैटरी की मदद से वर्किंग रोबोट मॉडल बनाए।

इस दौरान टीचर्स ने पीपीटी और विभिन्न वीडियो के माध्यम से बच्चों को दुनिया में पाए जाने वाले विभिन्न रोबोट व उनके कार्य करने के तरीके के बारे में जानकारी दी। प्रिंसिपल्स ने बच्चों के उत्साह को बढ़ाते हुए उन्हें बताया कि आज दुनिया में न केवल ऐसे रोबोट पाए जाते है जो विभिन्न कार्यों में इंसानों की मदद करते है बल्कि ऐसे रोबोट भी है जो पूरी तरह से इंसान ही लगते है। इस समय दुनिया के वैज्ञानिक ह्यूमनोइड रोबोट पर कार्य कर रहे है जिन्हें इंसान स्मार्ट फोन की मदद से संचालित कर सकते है।

डिप्स चेन के एमडी सरदार तरविंदर सिंह और सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि आज के युवा बहुत ही तेज और होशियार है इसलिए वह बहुत ही जल्दी तकनीकी कौशल सीख सकते है। बच्चों के मन में इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स एजुकेशन के प्रति रूचि पैदा करने के लिए इस तरह की गतिविधियां बहुत ही जरूरी है।

Demonstrating their thinking and art, children made robots