जालंधर: जालंधर जिले के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा में, डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने जानकारी दी है कि जिले में वर्तमान में कुल 35 सेवा केंद्र पूरी तरह से कार्यरत हैं। इन केंद्रों का उद्देश्य नागरिकों को सरकारी सेवाओं तक आसान और सुविधाजनक पहुंच प्रदान करना है।
डिप्टी कमिश्नर डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जालंधर जिले के नागरिक इन सेवा केंद्रों पर 440 विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि निवासियों को लंबी कतारों और कागजी कार्यवाही की जटिलताओं से बचाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। नागरिक अपने घरों के पास स्थित किसी भी सेवा केंद्र पर जाकर इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
ऑनलाइन टोकन बुकिंग और हेल्पलाइन सुविधा
नागरिकों की सुविधा को और बढ़ाते हुए, डिप्टी कमिश्नर ने ऑनलाइन टोकन बुकिंग की सुविधा की उपलब्धता पर भी प्रकाश डाला। सेवा केंद्र पर जाने से पहले अपना समय बचाने के इच्छुक लोग व्हाट्सएप के माध्यम से 98555-01076 पर संपर्क करके ऑनलाइन टोकन बुक कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि जो नागरिक सेवा केंद्र पर जाने में असमर्थ हैं, वे डायल 1076 करके घर बैठे 406 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों और उन लोगों के लिए उपयोगी होगी जिनके लिए सेवा केंद्रों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है।
शिकायत निवारण के लिए हेल्पलाइन नंबर
डिप्टी कमिश्नर डॉ. अग्रवाल ने यह भी आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन नागरिकों को सेवा केंद्रों पर सेवाएं प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करने पर सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी सहायता या शिकायत दर्ज कराने के लिए, नागरिकों को फीडबैक हेल्पलाइन नंबर 1100 पर संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
डिप्टी कमिश्नर ने दोहराया कि पंजाब सरकार के निर्देशों के तहत जिला प्रशासन हमेशा जालंधर के लोगों की सेवा के लिए तत्पर है। उन्होंने नागरिकों से इन सुविधाओं का पूरा लाभ उठाने और सुशासन में सक्रिय भागीदार बनने का आग्रह किया।
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