You are currently viewing दिल्ली, पंजाब, यूपी समेत कई राज्यों में ब्लैक आउट का खतरा, इन कारणों से देश मेंं गहराया बिजली संकट

दिल्ली, पंजाब, यूपी समेत कई राज्यों में ब्लैक आउट का खतरा, इन कारणों से देश मेंं गहराया बिजली संकट

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) देशभर में ब्लैक आउट का खतरा मंडरा रहा है इसका मुख्य कारण कोयले की कमी बताई जा रही है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा है कि अगर केंद्र जल्द से जल्द जरूरी कदम नहीं उठाता है तो राजधानी को बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है। केजरीवाल ने बताया कि कोयले से चलने वाले 135 संयंत्रों में से आधे से अधिक के पास केवल तीन दिन का कोयला बचा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 8 संयंत्र अस्थाई तौर पर ठप हो चुकी है। वहीं, बीते दिनों पंजाब में भी 5 थर्मल इकाइयां बंद हुई है, जिसके चलते लगातार बिजली कट लग रहे हैं।

रविवार को भी कई-कई घंटे के कट लगे। ऐसे में केंद्र सरकार के सामने राज्यों की मांग को पूरा करना एक बड़ी चुनौती बन गया है। वही, पंजाब वासियों के लिए थोड़ी राहत बात यह है कि धान की बिजाई होने के बाद अब कृषि क्षेत्र में बिजली की डिमांड कम हुई है।

देश में गहराए बिजली संकट के मुख्य कारण-

1- कोयले से जूझ रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बिजली की मांग बढ़ी।
2- सितंबर महीने में कोयले की खदान वाले क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण कोयले के उत्पादन में असर पड़ा।
3- बाहर से आने वाले कोयले की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है, जिसके चलते बिजली उत्पादन में कमी आई है।
4- मानसून की शुरुआत में पर्याप्त मात्रा में कोयले का स्टॉक नहीं हो पाया है। कई राज्यों में थर्मल प्लांट भी बंद हो गए हैं जिसके चलते लगातार बिजली कट लग रहे हैं।

 

danger of black out in many states including Delhi Punjab UP due to these reasons power crisis in country