You are currently viewing सावधान! लोन लेने के लिए ऐप डाउनलोड करना पड़ सकता है महंगा, हो सकता है बड़ा नुकसान

सावधान! लोन लेने के लिए ऐप डाउनलोड करना पड़ सकता है महंगा, हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्लीः लोन के लिए आवेदन करने वालों में कुछ ऑनलाइन भी आवेदन कर रहे हैं और इसके लिए वह विभिन्न एप का सहारा ले रहे हैं, जो उन्हें सस्ती ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराने का झांसा देते हैं। इनके झांसे में आकर ठगे जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस के साइबर एक्सपर्ट निरीक्षक कर्मवीर सिंह ने बताया कि इस तरह से होने वाली ठगी से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने अलर्ट भी जारी किया है।

 

 

उन्होंने कहा है कि लोन के लिए बैंक में जाएं एप पर नहीं। अज्ञात एप्लिकेशन को अनुमति ना दें। उन्होंने कहा कि आवेदन के लिए दिए जाने वाले दस्तावेजों का ही फायदा यह साइबर ठग उठा रहे हैं और वह इन कागजों पर क्रेडिट कार्ड इश्यू करा लेते हैं तो कभी उनके दस्तावेजों पर स्वंय ही बैंक से लोन ले लेते हैं अथवा अन्य कार्यों में उनके कागजों का दुरूपयोग कर रहे हैं जिसके मामले लगातार आ रहे हैं।

 

पुलिस अधिकारियों की मानें तो कॉल सेंटरों से लोन के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा हो रहा है और इसके माध्यम से हर साल लोगों से अरबों की ठगी की जा रही है। इसके लिए बड़ी संख्या में नोएडा-गाजियाबाद में ही फर्जी कॉल सेंटर खोले गये हैं। जिनका नेटवर्क काफी बड़ा है। चूंकी यह रकम छोटे अमाउंट में ली जाती है, लिहाजा अधिकांश लोग पुलिस थाने के चक्कर लगाने से बचते हैं। इनमें से अधिकांश से लोन दिलाने के नाम पर फाइल चार्ज के रूप् में लेते हैं। इनकी ठगी का शिकार हुए लोग देश के विभिन्न हिस्सों के होते हैं और जब तक उन्हें अपने साथ हुई ठगी का एहसास होता है, तब तक वह सेंटर बंद हो चुका होता है और मौके पर कुछ नहीं होता, जिसके चलते ऐसे मामलों में अधिकांशत: पीड़ित शिकायत भी दर्ज नहीं कराते हैं, जिसका लाभ इन साइबर ठगों को मिल रहा है।