You are currently viewing बड़ा खुलासा: खालिस्तान समर्थक संगठन ने तैयार की थी ग्रेटा की टूलकिट, भारत की छवि को खराब करना था मकसद

बड़ा खुलासा: खालिस्तान समर्थक संगठन ने तैयार की थी ग्रेटा की टूलकिट, भारत की छवि को खराब करना था मकसद

नई दिल्ली: पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम करने वाली ग्रेटा थनबर्ग द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में किए गए एक टूलकिट ट्वीट को लेकर बवाल मचा हुआ है। ग्रेटा ने गलती से जो पावर प्वाइंट टूलकिट ट्वीट किया था उसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल इस टूलकिट को कनाडा स्थित एक खालिस्तानी समर्थक संगठन द्वारा तैयार किया गया था। इस टूलकिट का उद्देश्य भारत की छवि को खराब करना था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस टूलकिट को एक स्व-घोषित खालिस्तान समर्थक एमओ धालीवाल द्वारा सह-स्थापित ‘पीस फॉर जस्टिस’ द्वारा तैयार किया गया था, जो कनाडा के वैंकूवर में स्थित है। इस पॉवरपॉइंट प्रजेंटेशन में भारत के खिलाफ लक्षित कार्यों की सूची को विस्तार से लिखा गया था। टूलकिट में भारत की योग और चाय वाली छवि को बदनाम करने की बात कही गई थी। इतना ही नहीं टूलकिट में 26 जनवरी को प्रवासी भारतीयों द्वारा वैश्विक प्रदर्शन और “कृषि कानूनों को निरस्त करने की बात कही गई थी।

बाद में ग्रेटा ने इस पोस्ट को हटा दिया था लेकिन इससे पहले ही भारत में कई लोगों ने उनके पोस्ट के स्क्रीनशॉट ले लिए जो जल्द ही वायरल हो गए। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘ग्रेटा द्वारा गलत तरीके से साझा किए गए दस्तावेज़ों से पता चलता है कि रिहाना और अन्य द्वारा यूं ही ट्वीट नहीं किए गए थे बल्कि ये भारत की छवि को वैश्विक स्तर पर खराब करने के लिए एक बड़े अभियान का हिस्सा थे। इस तरह के सभी बयानों / ट्वीट्स को भारत और विदेश में नियोजित और प्री-स्क्रिप्टेड अभियान के रूप में इस्तेमाल किया गया। दिल्ली पुलिस द्वारा टूलकिट की जांच शुरू की गई है।