You are currently viewing बड़ी खबर: पंजाब में कोरोना वैक्सीन की नकली खेप की चेतावनी, स्वास्थ्य विभाग ने दिए निगरानी के निर्देश

बड़ी खबर: पंजाब में कोरोना वैक्सीन की नकली खेप की चेतावनी, स्वास्थ्य विभाग ने दिए निगरानी के निर्देश

चंडीगढ़: कोरोना की तीसरी लहर आने की लगातार आशंका जताई जा रही है। संकट सर पर मंडरा रहा है। इन सबके बीच नकली वैक्सीन मिलने की खबर आई है। जिस कारण पंजाब सरकार के होश उड़ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सारे जिलों के अस्पतालों और टीका केंद्रों में नकली टीके को लेकर सावधानियां बरतने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों को भी सावधान रहने के निर्देश दिए गए हैं।

इस संबंधी एक पत्र केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य सरकारों और फिर राज्य सरकार से सिविल सर्जनों को जारी किया गया है। इसके अनुसार, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में नकली कोवीशिल्ड टीके की पहचान की गई है। इस पुष्टि टीका बनाने वाली कंपनी और डब्ल्यूएचओ द्वारा की गई है। केंद्र द्वारा जारी पत्र के अनुसार, कोवीशिल्ड टीके की खेप कंपनी द्वारा सप्लाई नहीं की गई थी। इस खबर के बाद दहशत का माहौल बन गया और टीके का परिक्षण किया गया। जांच में टीके की नकली होने की पुष्टि हुई है। माना जा रहा है कि नकली टीके की सप्लाई के और भी मामले सामने आ सकते हैं।

Big news: Warning of fake consignment of corona vaccine in Punjab, health department gave instructions for monitoring