You are currently viewing बड़ी लापरवाही: 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह पिला दिया सैनिटाइजर, सभी अस्पताल में भर्ती

बड़ी लापरवाही: 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह पिला दिया सैनिटाइजर, सभी अस्पताल में भर्ती

मुंबईः देशभर में पोलियो ड्रॉप पिलाया गया। इस बीच महाराष्ट्र के यवतमाल में लापरवाही का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसको सुनकर आपको रोंगटे खड़े हो सकते हैं। यवतमाल के सरकारी अस्पताल में डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही के चलते 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह सैनिटाइजर पिला दिया गया। बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी बच्चों की उम्र 5 साल से कम की है। यवतमाल जिले के घटंजी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ये चौंकाने वाली घटना सामने आई है। शुरुआत में बच्चों को उल्टियां होने लगीं, जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई। घटना के बाद हरकत में आए प्रशासन ने डॉक्टर, हेल्थकर्मी और आशा वर्कर को सस्पेंड कर दिया है। यवतमान डिस्ट्रिक्ट काउंसिल के सीईओ श्रीकृष्ण पांचाल ने इस घटना की जानकारी दी है।

इससे पहले महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में भी लापरवाही का एक मामला सामने आया था। अस्पताल के सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में आग लगने से जहां अब तक 10 बच्चों की मौत हो गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक अस्पताल के सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में धुआं दिखने के बाद नर्स ने वार्ड का दरवाजा खोला तो उसे भीषण आग की दिखी थी। इसके बाद नर्स ने तुरंत अस्पताल के अधिकारियों को बताया, जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने अस्पताल में लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया था। इस ऑपरेशन के दौरान वार्ड में मौजूद 17 में से 7 बच्चों को बचा लिया गया था।