You are currently viewing छोटी सी चूक के कारण बैंक को लगी तगड़ी चपत, Revlon कंपनी में गलती से ट्रांसफर कर दिए 3,650 करोड़ रुपये

छोटी सी चूक के कारण बैंक को लगी तगड़ी चपत, Revlon कंपनी में गलती से ट्रांसफर कर दिए 3,650 करोड़ रुपये

नई दिल्‍ली: कोरोना संकट के बीच बैंकिंग सेक्‍टर से एक छोटी सी चूक के कारण तगड़ी आर्थिक चपत लगने का मामला सामने आया है। दरअसल, सिटी बैंक के एक अधिकारी की गलती से कॉस्‍मेटिक कंपनी रेवलॉन के खाते में 3,650 करोड़ रुपये का भारी-भरकम अमाउंट ट्रांसफर हो गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेवलॉन को सिटी बैंक ने गलती से 3,650 करोड़ रुपये की बड़ी रकम ट्रांसफर कर दी। मामला पकड़ में आने पर जब रेवलॉन से पैसे लौटाने को कहा गया तो उसने गलती से ट्रांसफर हुई इस रकम को वापस करने से इनकार कर दिया। एक अधिकारी की चूक से रेवलॉन के अकाउंट में पहुंचे इस पैसे को सिटी बैंक अब तक वापस नहीं ले पाया है। ऐसे में अब ये मामला अमेरिका के कोर्ट में पहुंच गया है। कोर्ट ने बैंक की गलती को बैंकिंग सेक्टर के इतिहास की सबसे बड़ी चूक करार दिया है।

सॉफ्टवेयर एरर के कारण ट्रांसफर हुई गलत रकम
सिटी बैंक ने अगस्त 2016 में रेवलॉन को 18 लाख डॉलर का लोन दिया था। रेवलॉन ने ये कर्ज एक बड़े ब्रांड को खरीदने के लिए लिया था। बैंक की सॉफ्टवेयर एरर के कारण 3,650 करोड़ रुपये गलती से ज्यादा ट्रांसफर हो गए। मामले में सिटी बैंक का कहना है कि उनका सॉफ्टवेयर आउट ऑफ डेट होने के कारण यह एरर आई, जिससे रकम गलती से कंपनी को ट्रांसफर हो गई। कोर्ट में 4 साल से चल रहे मामले पर अमेरिकी कोर्ट का इसे बैंकिंग इतिहास की सबसे बड़ी चूक बताने से साफ है कि सिटी बैंक को करीब 3,650 करोड़ रुपये गंवाने पड़ेंगे। बता दें कि बैंकिंग सेक्‍टर में रकम के मामले में यह अब तक की सबसे बड़ी गलती है।