You are currently viewing आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, चुनी गईं दिल्ली आप विधायक दल की नेता

आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, चुनी गईं दिल्ली आप विधायक दल की नेता

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को घोषणा की कि आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी। यह घोषणा तब की गई जब केजरीवाल ने रविवार को अगले 48 घंटों में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। इसके बाद, उनके उत्तराधिकारी के नाम पर चर्चा हो रही थी।

आतिशी मार्लेना सिंह, जो दिल्ली के कालकाजी क्षेत्र से विधायक हैं, अब मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगी। वह आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य भी हैं और वर्तमान में दिल्ली सरकार में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। इसके अलावा, उन्होंने जुलाई 2015 से 17 अप्रैल 2018 तक दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में काम किया।

आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह और तृप्ता वाही के घर हुआ था। उनके माता-पिता ने उन्हें ‘मार्लेना’ नाम दिया था, जो मार्क्स और लेनिन का प्रतीक है। हालांकि, 2018 के राष्ट्रीय चुनावों से पहले, उन्होंने ‘आतिशी’ नाम को अपनाया ताकि लोग उनके वंश के बजाय उनके काम पर ध्यान दें।

atishi-will-be-the-new-chief-minister-of-delhi-elected-as-the-leader-of-delhi-aap-legislative-party