HMV ने वर्ल्ड इंटेलैक्चुअल प्रापर्टी डे पर करवाया इंटरएक्टिव सैशन

HMV ने वर्ल्ड इंटेलैक्चुअल प्रापर्टी डे पर करवाया इंटरएक्टिव सैशन

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय की इंस्टीट्यूट इनोवेशन कांसिल की ओर से प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन व काउंसिल इंचार्ज डॉ. अंजना भाटिया के निर्देशन में वल्र्ड इंटेलैक्चुअल डे के अवसर पर इंटरएक्टिव सैशन का आयोजन किया गया। इस सैशन का आयोजन पंजाब स्टेट काउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नालोजी के सहयोग से किया गया।

पंजाब स्टेट काउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नालोजी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. जतिंदर अरोड़ा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित थे। कीनोट स्पीकर के तौर पर काउंसिल के पेटेंट इनफारमेशन सेंटर की वैज्ञानिक सुश्री दिव्या कौशिक उपस्थित थी। डॉ. कंवलदीप कौर, डीन अकादमिक तथा कामर्स विभागाध्यक्षा ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन की ओर से सभी को शुभकामनाएँ दी तथा शैक्षणिक संस्थानों में आईपी की महत्ता पर बात की।

डॉ. जतिंदर अरोड़ा ने छात्राओं को देश में इंटेलैक्चुअल प्रापर्टी के प्रति जागरूकता के बारे में आँकड़ों सहित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी इस क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है क्योंकि दूसरे क्षेत्रों के मुकाबले पंजाब में पेटेंट की संख्या बहुत कम है। सुश्री दिव्या कौशिक ने भी छात्राओं व प्रतिभागियों को अपने आइडिया पेटेंट करवाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि यह व्यक्तिगत स्तर तथा संस्थान स्तर पर करवाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नालोजी की ओर से इस कार्य के लिए पूरी स्पोर्ट दी जाती है। सेशन का संचालन डॉ. अंजना भाटिया ने किया। डॉ. राखी मेहता, लेफ्टिनेंट सोनिया महेंद्रू, श्रीमती अलका, श्रीमती लवलीन, श्रीमती नवनीता, डॉ. मीनाक्षी दुग्गल मेहता, श्रीमती प्रोतिमा मंडेर, डॉ. जसप्रीत, सुश्री हरप्रीत, डॉ. सिम्मी, श्री आशीष चड्ढा, श्री ऋषभ धीर, श्री विधु वोहरा ने छात्राओं सहित इस सेशन में भाग लिया।

An Interactive Session on World Intellectual Property Day organized at HMV