You are currently viewing Innocent College ऑफ एजूकेशन के पूर्व छात्रों ने डिजीटल रूप से शिक्षण कौशल का प्रदर्शन किया

Innocent College ऑफ एजूकेशन के पूर्व छात्रों ने डिजीटल रूप से शिक्षण कौशल का प्रदर्शन किया

जालंधर (अमन बग्गा): इनोसैंट हार्ट्स कालेज आफ एजूकेशन, जालन्धर ने विद्यार्थी, अध्यापकों को आधुनिक कौशल और शिक्षण की तकनीकें सिखाने के उद्देश्य से पूर्व छात्रों द्वारा शिक्षण कौशल के प्रदर्शन पर एक वेबिनार का आयोजन किया। पूर्व विद्यार्थी वसुंधरा ने वास्तविक वस्तुओं और वीडियो की मदद से कविता पढ़ाने के विभिन्न चरणों का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी कविता ‘ट्री-हगर्स’ के माध्यम से कोविड-१९ से छुटकारा पाने के लिए हवा में आक्सीजन प्रतिशत बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संदेश दिय।

पूर्व विद्यार्थी हरसिमरन कोचर और समृद्धि ने क्रमश: ‘ब्राडिंग, लेबलिंग और पैकेजिंग’ और ‘डेटा का संग्रह’ विषयों पर हरबर्शियन पाठ योजनाओं का प्रदर्शन किया। हरसिमरन ने निर्देशात्मक उद्देश्यों को तैयार करने के महत्व और पहले सीखे गए ज्ञान के साथ नए विषयों को जोडऩे की तकनीक के बारे में बताया। समृद्धि ने कुशल शिक्षण के लिए ब्लैकबोर्ड लेखन, पाठ का परिचय, स्पष्टीकरण, प्रोत्साहन भिन्नता जैसे विभिन्न कौशलों के एकीकरण पर प्रकाश डाला। अपना अनुभव सांझा करते हुए वसुंधरा ने कहा, ‘छह साल पहले, इसी तारीख को मैंने अपनी बी.एड. के दौरान अपनी ‘परीक्षा चर्चा’ का प्रदर्शन दिया था और आज फिर मैं भावी अध्यापकों के लिए शिक्षण, कौशल का प्रदर्शन कर रही हूं। मैं आज जो भी हूं उसके लिए मैं अपने अध्यापकों को तहे दिल से धन्यवाद करती हूं और मैं इनोसैंट हाट्र्स कालेज आफ एजुकेशन को सक्षम अध्यापकों के विकास के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं, जो आने वाली पीढिय़ों को गुणात्मक और डिजीटल शिक्षा प्रदान करते रहेंगे।’

प्राचार्य डा. अरजिन्दर सिंह ने कहा कि ‘हमारे पूर्व विद्यार्थी विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कुशल शिक्षकों के रूप में काम कर रहे हैं, उनकी उपलब्धियों ने हमारे कालेज का नाम और प्रसिद्धि बढ़ाई है। मुझे उनके ज्ञान और कौशल को हमारे भावी अध्यापकों तक हस्तांतरित करने के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए मुझे वास्तव में खुशी हो रही है।’ सभी पूर्व अध्यापकों को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में ई-प्रमाण पत्र दिए गए।

Alumni of Innocent College of Education demonstrate teaching skills digitally