You are currently viewing पंजाब में हुआ अकाली दल और बसपा के बीच गठबंधन, जालंधर समेत इन 20 सीटों पर लड़ेगी BSP चुनाव, सुखबीर बादल ने किया ऐलान

पंजाब में हुआ अकाली दल और बसपा के बीच गठबंधन, जालंधर समेत इन 20 सीटों पर लड़ेगी BSP चुनाव, सुखबीर बादल ने किया ऐलान

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शिरोमणि अकाली दल (SAD) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) के बीच आज शनिवार को चुनावी गठबंधन हो गया है. अकाली दल के नेता सुखबीर बादल ने अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन की घोषणा करते हुए कहा कि पंजाब में हम मिलकर विधान सभा चुनाव लड़ेंगे.

सुखबीर सिंह बादल ने गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि यह पंजाब की राजनीति में एक नया दिन है. शिरोमणि अकाली दल (SAD) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव और भविष्य में होने वाले चुनाव एक साथ लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि 117 सीटों में से बसपा 20 सीटों पर जबकि अकाली दल शेष 97 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

बसपा के हिस्से में जालंधर का करतारपुर साहिब, जालंधर पश्चिम, जालंधर उत्तर, फगवाड़ा, होशियारपुर टांडा, दसुया, रुपनगर जिले में चमकौर साहिब, पठानकोट जिले में बस्सी पठाना, महल कलां , नवां शहर, लुधियाना नार्थ, सुजानपुर, बोहा, पठानकोट,आनंदपुर साहिब,मोहाली,अमृतसर उत्तर और अमृतसर सेंट्रल आदि सीटें आयी हैं।

इस अवसर पर बसपा सांसद सतीश मिश्रा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन किया गया है, जो पंजाब की सबसे बड़ी पार्टी है. 1996 में बसपा और अकाली दल दोनों ने संयुक्त रूप से लोकसभा चुनाव लड़ा और 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार नहीं गठबंधन टूटेगा. 

अगले साल कई अन्य राज्यों के साथ पंजाब में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. पिछले साल 3 केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर अकाली दल ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था और एनडीए से भी अलग हो गया था. इस बिखराव के बाद राज्य में यह नया चुनावी समीकरण है.

Kartarpur Sahib, Jalandhar-west, Jalandhar-north, Phagwara, Hoshiarpur, Tanda, Dasuya, Chamkaur Sahib, Bassi Pathana, Mehal Kalan, Nawanshahar, Ludhiana North, Sujjanpur, Boha, Pathankot,  Anandpur Sahib, Mohali, Amritsar central and north and Payal.