You are currently viewing बाइबिल ऐप के बाद चीन ने बैन किया ‘कुरान ऐप’, मुस्लिम देशों में मचा हड़कंप- जानें वजह…

बाइबिल ऐप के बाद चीन ने बैन किया ‘कुरान ऐप’, मुस्लिम देशों में मचा हड़कंप- जानें वजह…

नई दिल्ली: एप्पल ने चीनी मार्केट में अपने ऐप स्टोर से कुरान ऐप ऐप को हटा दिया है। यह कुरान पढ़ने और सुनने के लिए एक पॉपुलर ऐप है। ऐप के डेवलपर पाकिस्तान डेटा मैनेजमेंट सर्विसेज के मुताबिक कुरान मजीद मुफ्त में उपलब्ध है और दुनिया भर में 25 मिलियन यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने इस ऐप को चीनी सरकार के अनुरोध पर हटाया है।

एक निजी चैनल से बात करते हुए ऐप डेवलपर ने इस ऐप के हटाने का कारण बताया। उन्होंने कहा, एप्पल के अनुसार, हमारे ऐप कुरान मजीद को चाइना ऐप स्टोर से इसलिए हटाया गया है क्योंकि इसमें ऐसी सामग्री शामिल है जो अवैध है। डेवलपर का कहना है कि वह अब चीन के साइबरस्पेस प्रशासन के साथ इस मुद्दे को हल करने का प्रयास कर रहा है। इस मामले के बाद मुस्लिम देशों में हड़कंप मच गया है। एप्पल की तरफ से अभी इस मामले पर कुछ नहीं कहा गया है, मगर यह मामला विदेश में मानवाधिकारों पर एप्पल के आधिकारिक रुख के अंतर्गत आता है। 

इससे पहले हटाई गई थी बाइबिल ऐप
हाल के सालों में शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए चीन की आलोचना की गई है। ऐप को हटाने का कारण यह हो सकता है कि चीन विदेशी सामग्री पर नकेल कस रहा है। एक अन्य धार्मिक ऐप ओलिव ट्री की बाइबिल ऐप को भी इस हफ्ते चीन के ऐप स्टोर से हटा दिया गया था। हालांकि रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ऐप निर्माता ने परमिट के मुद्दों का हवाला देते हुए ऐप को खुद ही डाउन कर लिया।

कंपनी ने बताया कि चूंकि हमारे पास परमिट नहीं था और हमें अपने ऐप अपडेट को मंजूरी देने और ग्राहकों तक पहुंचाने की जरूरत थी, इसलिए हमने चीन के ऐप स्टोर से अपना बाइबिल ऐप हटा दिया। इस महीने की शुरुआत में ऑडियोबुक और पॉडकास्ट सेवा ऑडिबल को परमिट मुद्दों के कारण ऐप स्टोर से हटा दिया गया था।

After the Bible app, China banned the ‘Quran App’, there was a stir in Muslim countries – know the reason…