You are currently viewing CBSE के बाद CISCE और इस बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा

CBSE के बाद CISCE और इस बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा

नई दिल्‍ली: कोरोना संकट के बीच सीबीएसई के साथ-साथ आईएससी की 12वीं बोर्ड परीक्षा भी रद्द करने का फैसला लिया गया है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए बड़ी संख्‍या में छात्र, अभिभावक परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे थे, जिन्‍होंने इस फैसले का स्‍वागत किया है। परीक्षा के बगैर रिजल्‍ट किस तरह तैयार होगा, इस बारे में बाद में फैसला लिया जाना है।

काउंसिल फॉर द इंडियन सर्टिफिकेट एग्‍जामिनेशंस (CISCE) के चेयरमैन डॉ. जी इमैनुएल ने मंगलवार को बताया कि इंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट (ISC) बोर्ड परीक्षा (12वीं कक्षा) रद्द कर दी गई है।’ परीक्षा के बगैर रिजल्‍ट किस आधार पर तैयार किया जाएगा, इस बारे में फैसला लिया जाना अभी बाकी है। इस संबंध में सरकार की ओर से कहा गया है कि परीक्षा परिणाम समयबद्ध तरीके से अच्छी तरह से परिभाषित वस्तुनिष्ठ मानदंडों के अनुसार तैयार किए जाएंगे।

हरियाणा ने भी रद्द की बोर्ड परीक्षा
इस बीच हरियाणा सरकार ने भी राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किए जाने के कुछ ही देर बाद राज्य सरकार का यह निर्णय सामने आया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा, ‘हम केंद्र द्वारा लिए गए फैसले के साथ हैं और बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है।’ उन्होंने कहा कि राज्य बोर्ड 12वीं कक्षा के छात्रों के नतीजों को संकलित करने के संबंध में कदम उठाएगा और इस बाबत जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा।

After CBSE, CISCE and Haryana Board also canceled 12th examination