You are currently viewing आखिर क्यों सड़क पर बनी होती है पीली और सफेद रंग की लाइन, पीछे छुपी है खास वजह

आखिर क्यों सड़क पर बनी होती है पीली और सफेद रंग की लाइन, पीछे छुपी है खास वजह

नई दिल्लीः कई सारे लोग कैसे होते है। जिन्हें सड़कों पर बने कुछ खास निशानों के बारे में भी पता नहीं होता है। तो चलिए आज हम आपको इन चीजो के बारे में बताते है। जो आपकी जान बचाने में आपको मदद कर सकते है। सड़क पर चलते हुए आपने उसपर बनी लाइनों पर जरूर ध्यान दिया होगा। ये लाइनें पीली या सफेद रंग की होती हैं। कभी-कभी तो ये एक सीध में होती हैं और कभी-कभी टुकड़ों में होती हैं। आप सोच रहे होंगे कि ये लाइनें सड़क को दो हिस्सों में बांटने के लिए होती हैं, तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। लेकिन यह सिर्फ सड़क को दो हिस्सों में बांटने के लिए ही नहीं होता, बल्कि इसके और भी मायने होते हैं, जिसे जानकर आप भी कहेंगे कि ये तो हम जानते ही नहीं थे।

 

सड़क पर बनी इन सफेद रंग की लाइनों का मतलब होता है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं, उसी में चलिए। दूसरी लेन में आपको बिल्कुल भी नहीं जाना है। वहीं सड़क पर बनी टूटी सफेद लाइनों का मतलब होता है कि आप लेन बदल सकते हैं, लेकिन सावधानी के साथ और दूसरी गाड़ियों को टर्न इंडिकेटर (घूमने का इशारा) देकर।

 

 

अगर आपको सड़क पर एक सीधी पीली लाइन दिखे तो समझ लीजिए कि आप दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन पीली लाइन के उस पार नहीं जा सकते। हालांकि, अगल-अलग राज्यों में इसके मतलब अलग-अलग होते हैं। जैसे कि तेलंगाना में सड़क पर बनी पीली लाइन का मतलब होता है कि आप लाइन के अंदर रहकर गाड़ियों को ओवरटेक नहीं कर सकते हैं।

 

सड़क पर बनी इन दो सीधी पीली लाइनों का मतलब होता है कि आप अपनी लेन में ही चलें, लाइन पार कर उस पार नहीं जाएं। वहीं अगर आपको सड़क पर पीली लाइन दिखे, लेकिन टुकड़ों में दिखे तो समझ लीजिए कि आपको टूटी हुई पीली लाइन के ऊपर से गुजरने की अनुमति है, लेकिन सावधानी के साथ।

कभी-कभी आप देखते होंगे कि सड़क के बीचोंबीच एक सीधी पीली लाइन और एक टुकड़ों में बंटी पीली लाइन दोनों साथ-साथ होती हैं। इसका मतलब ये होता है कि अगर आप टूटी पीली लाइन की तरफ गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सीधी पीली लाइन की तरफ हैं तो आपको ओवरटेक की अनुमति नहीं है।