You are currently viewing सरकारी निर्देशानुसार 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को खोलने के संदर्भ में DIPS चेन में बैठक आयोजित

सरकारी निर्देशानुसार 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को खोलने के संदर्भ में DIPS चेन में बैठक आयोजित


जालंधर (अमन बग्गा): डिप्स स्कूल अर्बन एस्टेट फेका-1 के प्रांगण में सरकार के निर्देशानुसार कोविड-19 के मद्देनकार शैक्षिक संस्थानों को 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को खोलने के संदर्भ में डिप्स चेन के सभी प्रिंसीपल की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक डिप्स चेन के चेयरमैन सरदार गुरबचन सिंह के दिशानिर्देशानुसार सी.ई.ओ मोनिका मंडोत्रा के नेतृत्व में आयोजित की गई। इस बौठक में डिप्स चेन की सी.ई.ओ मोनिका मंडोत्रा ने सभी प्रिंसीपल को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा दिए आदेशें जैसे ऑनलाईन/ डिसटैंस अध्यापन यथाकथित तौर पर चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि अभिभावकों की कंसैंट के साथ साथ उन्हें इस बात से भी अवगत करवाया जाएंगा कि स्कूल आने वाले विद्यार्थियों के पास सैनेटाईज़र, पानी की बोतल तथा साबुन साथ लेकर आए। इसी के साथ वह आवश्क रूप से मास्क पहने तथा किसी के साथ भी अपना मास्क या अन्य वस्तुए एक्सचेज न करे। हर विद्यार्थी के अभिबावकों से आग्रह किया जाए कि वह आयोग्य सेतु अथवा कोवा एप अपने फोन पर डाउनलोड कर ऊसका इस्तेमाल करें।

 

 

स्कूल परिसर में विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनकार एमरजैसी केयर सुर्पोट टीम, रिसपांस टीम तथा हाईजीन इस्पैक्शन टीम विशेष तौर पर गठित की जाए। कक्षा में विद्यार्थियों में कम से कम 6 फीट का फासला हो तथा स्कूल परिसर में स्थान स्थान पर दूरी बनाए रखने तथा अन्य सावधानियों के पोस्टर लगाए जाएं तांकि विद्यार्थी उन्हें देख कर चौकन्ने रहे। स्कूल परिसर में स्फाई का विशेष ध्यान रखा जाए स्कूल खुलने से पहले हर कक्षा, फर्नीचर तथा अन्य स्थानों को सम्पूर्ण किटाणु मुक्त रखा जाए तथा रोकााना स्वच्छता का रिकार्ड मिन्टेन किया जाए। हर स्कूल में डिकाीटल व कांनटैक्ट लैस थर्मामीटर तरल साबुन, तथा सैनेटाईज़र मौजूद हो। विद्यार्थीयों को बार-बार 40 सैकिंड तक हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जाता रहे।

 

 

इस दौरान उन्होंने कहा कि अध्यापकों, अभिभावकों, स्कूल स्टाफ को सफाई तथा सैनेटाईज़ेशन के बारे में स्कूल द्वारा विस्तार से जानकारी मुहैया करवाई जाए। इसी के साथ सभी प्रिंसीपल को यह भी हिदायत दी गई कि कंटेनमैंट जोन में आते क्षेत्रों में रहने वाले स्टाफ तथा विद्यार्था स्कूल नही आ सकते। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्कूल में रिसैप्शन, ग्राऊड, तथा पानी पीने के स्थान पर सही डिस्टैंस में गोले लगाए जाए। स्कूल में विद्यार्थियों के आते समय या जाते समय सभी गेट खुले हो तथा उन्हें परस्पर दूरी बनाते हुए ही स्कूल से बाहर भेजा जाए। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थियों की अटैंडैंस लकानी नही होगी तथा अभिबावकों की मंकाूरी पर ही विद्यार्थी स्कूल आ सके गे।इस अवसर पर उन्होंने स्भी प्रिंसीपलों को स्कूल री ओपन करते समय एस.ओ.पी तैयार करने को कहा।