You are currently viewing National News: घर में रखते है Cash, इन बातों का रखें ध्यान, वरना Income टैक्स विभाग ले सकता है बड़ा एक्शन
Cash Limits For Home

National News: घर में रखते है Cash, इन बातों का रखें ध्यान, वरना Income टैक्स विभाग ले सकता है बड़ा एक्शन

National News: : पूरे देश में डिजिटल का जमाना चल रहा है। लोग दो रुपये की चीज के लिए भी ऑनलाइन एप्प्स का इस्तेमाल कर रहें हैं। लेकिन अभी भी कुछ लोग ज्यादा से ज्यादा कैश का इस्तेमाल कर रहें हैं । वहीं कुछ ऑनलाइन ट्रांसक्शन करना पसंद करते है क्योंकि उसका बहुत फ़ायदा है आपके पास वह सबूत के रूप में रहता है और कुछ लोग है जो कॅश का इस्तेमाल कर रहे है लेन देन के लिए यह गलत नहीं है। चलिए आज हम आपको बताते है की आयकर विभाग के मुताबिक आप कैसे कैश घर में रख सकते है।

आपको बता दें की आप अपने घर में जितना मर्जी कैश रख सकते है आपको कोई रोक- टोक नहीं है। यह सारा कैश ईमानदारी से कमाया हुआ होना चाहिए नहीं तो आप पर कार्यवाई और बड़ा जुर्माना आयकर विभाग लगा सकती है। आप जितना भी कैश घर में रखते है उसकी सूची जरूर बना के रखे की यह पैसे कैसे और कहा से आ रहे है ताकि आप इनकम टैक्स के अधिकारियों के सवालों का जवाब दे सकते हैं।

आयकर विभाग के मुताबिक बता दें की अगर आपके पास कैश है तो उसके सबूत आपके पास जरुए होना चाहिए। यह कैश कहा से और कैसे आ रहा है। आप अच्छे से टैक्स भुगतान कर रहे है या नहीं। शक के चलते अगर इनकम टैक्स छापा मारेगी तो आपको सभी दस्तावेज़ चेक करवाने होंगे और साथ ही इनकम कहा से और कैसे आती है उसकी फाइल और प्रोसेस के बारे में बताना पड़ेगा नहीं तो आप पर कर्यवाई और बड़ा जुर्माना लगाया जा जा सकता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)