You are currently viewing Good News: रेल टीकट खरीदना हुआ आसान, रेलवे स्टेशन के काउंटरों पर अब लोगों को मिलेगी ये सुविधा

Good News: रेल टीकट खरीदना हुआ आसान, रेलवे स्टेशन के काउंटरों पर अब लोगों को मिलेगी ये सुविधा

लुधियाना: रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, फिरोजपुर मंडल में कैशलेस भुगतान की सुविधा को बढ़ावा दिया जा रहा है। अब यात्री क्यूआर कोड का उपयोग करके आसानी से टिकट खरीद सकेंगे।

मंडल के 39 पीआरएस काउंटरों और 20 यूटीएस काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीनें लगाई जा चुकी हैं। इनमें फिरोजपुर कैंट, लुधियाना, अमृतसर, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, ब्यास, पठानकोट जंक्शन, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और श्रीनगर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं। बाकी स्टेशनों पर भी जल्द ही यह सुविधा शुरू की जाएगी।

यात्रियों को टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। यात्री अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड स्कैन करके आसानी से भुगतान कर सकते हैं। यात्रियों को छुट्टे पैसे ढूंढने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी। डिजिटल भुगतान नकदी ले जाने की तुलना में अधिक सुरक्षित है। क्यूआर कोड के उपयोग से रेलवे कर्मचारियों का काम भी आसान हो जाएगा और वे यात्रियों को तेजी से सेवाएं प्रदान कर सकेंगे।

रेलवे विभाग समय-समय पर क्यूआर कोड के बारे में यात्रियों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहा है। इस पहल से यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

now people will get this facility at railway station counters