You are currently viewing पंजाब में GST चोरी का बड़ा मामला, 200 करोड़ की फर्जी बिलिंग का भंडाफोड़

पंजाब में GST चोरी का बड़ा मामला, 200 करोड़ की फर्जी बिलिंग का भंडाफोड़

लुधियाना: लुधियाना में जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) के जोनल ऑफिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए फर्जी बिलिंग के एक मामले का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में मास्टरमाइंड सतवीर सिंह सेखों को गिरफ्तार किया गया है।

सतवीर सिंह सेखों ने अपनी मैनेज्ड फर्मों, मेसर्स बटाला मेटल इंडस्ट्रीज, एचएस स्टील इंडस्ट्रीज और सिटीजन इंडस्ट्रीज के जरिए 200.05 करोड़ रुपये की फर्जी बिलिंग की। इसके बाद उसने बिना कोई माल भेजे ही 30.52 करोड़ रुपये का रिफंड हासिल कर लिया। मेसर्स बटाला मेटल इंडस्ट्रीज ने एमएस स्क्रैप, एचआर कॉइल और ईआरडब्ल्यू पाइप का व्यापार और निर्माण करने वाली कंपनी होने का दिखावा किया था।

सतवीर सिंह सेखों के आवासीय और आधिकारिक परिसरों में की गई तलाशी के दौरान 1 सीपीयू और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज जैसे चालान, चेक बुक और विभिन्न खातों की पासबुक और डायरियां आदि जब्त की गईं। जांच में सामने आया कि वह एक फर्म में भागीदार था और अन्य दो फर्मों को अपनी पत्नी और ड्राइवर के नाम पर चला रहा था।

इस तरह सतवीर सिंह सेखों ने सीजीएसटी अधिनियम, 2017 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए 200.05 करोड़ रुपये की फर्जी बिलिंग के माध्यम से बिना माल दिए लगभग 30.52 करोड़ रुपये का रिफंड हासिल किया।

सतवीर सिंह सेखों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है। डीजीजीआई लुधियाना ऐसी डमी संस्थाओं की पहचान कर रहा है और उन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो फर्जी बिलिंग की धोखाधड़ी गतिविधि में शामिल हैं। एजेंसी ने लोगों से भी अपील की है कि किसी भी प्रकार की कर चोरी/धोखाधड़ी की सूचना उसके कार्यालय में ईमेल ([email protected]), लैंडलाइन (0161-2453892) तथा आधिकारिक पते (51-डी, सराभा नगर, लुधियाना – 141001) के माध्यम से दी जा सकती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

big-case-of-gst-theft-in-punjab-fake-billing-of-rs-200-crore-exposed