You are currently viewing पंजाब में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस तारीख को वोटिंग; जानें कब शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया

पंजाब में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस तारीख को वोटिंग; जानें कब शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया

चंडीगढ़: पंजाब में पंचायत चुनाव की तारीखों का आधिकारिक ऐलान किया गया है। राज्य चुनाव आयोग ने बुधवार को यह घोषणा की कि चुनाव 15 अक्टूबर को होंगे। इसी दिन नतीजों का ऐलान भी किया जाएगा। नामांकन प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू होगी, जो 4 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद 5 अक्टूबर को नामांकन की स्क्रूटनी होगी, और 7 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे।

पंजाब चुनाव आयोग के कमिश्नर राज कमल चौधरी ने इस संबंध में पंजाब भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रोल रोल की अपडेटिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। राज्य में कुल 13,237 ग्राम पंचायतों के लिए 19,010 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से किया जाएगा, और कुल 1,33,97,932 मतदाता ग्राम पंचायत चुनाव में अपने वोट डालेंगे।

पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए उम्मीदवारों को नॉमिनेशन फीस के रूप में 100 रुपये जमा करवाने होंगे, जबकि अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों के लिए यह फीस 50 रुपये निर्धारित की गई है। चुनावी खर्च के तहत सरपंच पद के उम्मीदवार 40,000 रुपये तक खर्च कर सकेंगे, जबकि पंच के लिए यह सीमा 30,000 रुपये होगी। उल्लेखनीय है कि 2018 के पंचायत चुनाव में सरपंच के लिए खर्च की सीमा 30,000 रुपये और पंच के लिए 20,000 रुपये थी।

राज्य चुनाव आयोग के कमिश्नर ने बताया कि हर जिले में चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। बैलट पेपर पर NOTA का विकल्प भी उपलब्ध रहेगा। आयोग ने बताया कि सरपंच और पंच चुनाव के लिए अलग-अलग प्रतीक चिन्ह बनाए गए हैं, कुल मिलाकर 173 चुनावी प्रतीक होंगे। इनमें जिला परिषद के लिए 32, ब्लॉक समिति के लिए 32, पंचों के लिए 70 और सरपंच के लिए 38 प्रतीक चिन्ह शामिल हैं।

पंचायत चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है। सरपंच के लिए गुलाबी बैलट पेपर और पंच के लिए सफेद बैलट पेपर का उपयोग किया जाएगा।

आयोग की ओर से सभी राजनीतिक दलों को अलग से मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट भेजा जाएगा, और सरकार किसी भी ग्राम के लिए कोई ग्रांट या सरकारी मशीनरी का प्रयोग नहीं करेगी। चुनाव के संचालन के लिए 96,000 से अधिक स्टाफ को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। चुनावी प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी आयोग की वेबसाइट sec.punjab.gov.in पर साझा की जाएगी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

 

Dates for Panchayat elections announced in Punjab voting on this date; Know when the nomination process will start