You are currently viewing Weather Update: पंजाब में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी

Weather Update: पंजाब में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी

चंडीगढ़: पंजाब में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को हुई बारिश के बाद तापमान में 1.3 डिग्री की गिरावट देखी गई। पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब के पठानकोट में 137 मिमी, लुधियाना में 40 मिमी, बठिंडा में 20 मिमी और बरनाला में 26 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पंजाब में सबसे ज्यादा तापमान बठिंडा में 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब के तीन जिलों पठानकोट, होशियारपुर और रूपनगर में आज येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, नवांशहर और रूपनगर में अच्छी बारिश की संभावना है। अमृतसर, कपूरथला, जालंधर, एस.ए.एस. नगर और फतेहगढ़ साहिब के साथ लगते जिलों में भी बारिश हो सकती है।

पंजाब में मानसून की ढील ने चिंताओं को बढ़ा दिया है। पंजाब में पूरे देश में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। 1 जून से 19 अगस्त तक पंजाब में 35 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिससे चिंताएं बढ़ गई हैं। पंजाब में इन दिनों औसतन 318.2 मिमी बारिश होती है, लेकिन अब तक राज्य में केवल 208.1 मिमी बारिश ही हुई है।

पंजाब में बारिश के मौसम में 1 जून से 19 अगस्त तक 19 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने इन जिलों को रेड और येलो जोन में रखा है। पंजाब में सबसे कम बारिश बठिंडा में दर्ज की गई है। यहां 64% कम बारिश हुई है। वहीं फतेहगढ़ साहिब में 60%, होशियारपुर में 52%, आसां नगर में 59%, लुधियाना में 44%, जालंधर में 44% और पटियाला में 36% कम बारिश हुई है। पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन और फरीदकोट ऐसे जिले हैं जहां स्थिति सामान्य है। पठानकोट और तरनतारन में सामान्य से 19% अधिक बारिश दर्ज की गई है।

 

Weather Update: Monsoon becomes active again in Punjab, yellow alert issued for 2 days in these districts