You are currently viewing इन्टरनेट चलाने वालों के लिए एक बुरी ख़बर, अगले 48 घंटों के लिए करना पड़ सकता है दिक्कत का सामना
Bad news for internet users

इन्टरनेट चलाने वालों के लिए एक बुरी ख़बर, अगले 48 घंटों के लिए करना पड़ सकता है दिक्कत का सामना

Bad news for internet users
जालंधर- दुनिया भर के इन्टरनेट चलाने वालों के लिए एक बुरी ख़बर। आपको अगले 48 घंटों के लिए दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि प्रमुख डोमेन सरवरों का अगले 48 घंटों में रुटीन रख -रखाव किया जायेगा। रूस टुडे की रिपोर्ट मुताबिक दुनिया भर में के इन्टरनेट प्रयोक्ताओं को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल एक रिपोर्ट मुताबिक प्रमुख डोमेन सरवरों का अगले 48 घंटों में रुटीन रख -रखाव किया जा सकता है।
जिकरयोग है माडर्न टेक्नोलोजी के ज़माने में जहाँ इन्टरनेट लोगों की जि़ंदगी का मुख्य अंग बन चुका है वहाँ यह नैटवर्क कनैकशन बंद होने की बात सुन आम आदमी के रोज़ मर्हाह के काम जैसे इन्टरनेट बैकिंग, स्टाक मार्केट, इन्टरनेट के द्वारा होने वालों बुकिंग जैसे काम का रुकना सारी दुनिया में बड़ा प्रभाव डाल सकता है। नैटवर्क प्रोवीडेरस को इस की वार्निंग भी दी गयी है जिससे पहले ही इस की तैयारी की जाये तो उन को इसका नुक्सान भी उठाना पड़ सकता है। साईबर क्राइम को रोकनो के लिए यह एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।
एक बयान में कहा गया है कि पूरी दुनिया में इन्टरनेट का कुछ देर के लिए बंद होना ज़रूरी है, जिससे सुरक्षित और स्थिर ष्ठहृस् को यकीनी बनाने के लिए व्यापक इन्टरनेट शटडाऊन ज़रूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ इन्टरनेट उपभोक्ता प्रभावित हो सकते हैं अगर उन के नैटवर्क अपरेटर या इन्टरनेट सेवा प्रदाता (आई यह पी) ने इस बदलाव के लिए तैयारी नहीं की।
इंटरनेट कारपोरेशन आफ असाईनड नाम और नंबर (आई थी बिल्कुल बिल्कुल), क्रिपोटोग्राफिक कुंजी को बदल कर इस समय दौरान रख रखाव का काम करेगा जो कि इन्टरनेट की ऐडरैस्स बुक्क या डोमेन नाम व्यवस्था (ष्ठहृस्) की सुरक्षा में मदद करता है। यह साईबर हमलों के बढ़ रहे घटनाओं का मुकाबला करन के लिए ज़रूरी हो गया है। इन्टरनेट उपयोगकरतावें को अगले 48 घंटों में वेब पेजें को एक्सैस करन या कोई लेने -देने करन में मुशकल का सामना करना पड़ सकता है।