You are currently viewing 26/11 हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का सरगना जकीउर रहमान लखवी गिरफ्तार

26/11 हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का सरगना जकीउर रहमान लखवी गिरफ्तार

नई दिल्लीः मुंबई में 2008 में हुए 26/11 हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। लखवी को आतंकवादी गतिविधियों के लिए फंडिंग के आरोप में पकड़ा गया है। लखवी लश्कर ए तैयबा का टॉप कमांडर है और उसे हाफिज सईद के बाद आतंकी संगठन में नंबर दो माना जाता है। लखवी मुंबई हमला मामले में 2015 से ही जमानत पर है। उसे पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने गिरफ्तार किया है।

बहरहाल, सीटीडी ने उसकी गिरफ्तारी कहां से हुई, इस बारे में नहीं बताया है। इसने कहा, सीटीडी पंजाब द्वारा खुफिया सूचना पर आधारित एक अभियान में प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी जकी-उर-रहमान लखवी को आतंकवादी गतिविधियों के लिये धन मुहैया कराने के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया।

इसने बताया कि लखवी (61) को लाहौर के सीटीडी थाने में आतंकी वित्त पोषण से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया गया। सीटीडी ने कहा, लखवी पर एक दवाखाना चलाने, जुटाए गए धन का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्त पोषण में करने का आरोप है। उसने और अन्य ने इस दवाखाने से धन एकत्रित किएए और इस धन का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्त पोषण में किया।