You are currently viewing Video: छह बोइंग 747 इंजनों से लेस दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान, फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा बड़ा है पंखो का आकार, इस काम में निभाएगा बड़ी भूमिका

Video: छह बोइंग 747 इंजनों से लेस दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान, फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा बड़ा है पंखो का आकार, इस काम में निभाएगा बड़ी भूमिका

वाशिंगटनः छह बोइंग 747 इंजनों से लेस दुनिया के सबसे विशाल विमान में परीक्षण के लिए उड़ान भरी। इस विमान ने अपनी पहली यात्रा मोजावे रेगिस्तान के ऊपर की। यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से ज्यादा है। शनिवार को यह विमान हवा में करीब ढाई घंटे तक रहा।

Image result for दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान,

स्ट्रैटोलांच ने ट्वीट किया और लिखा- आज स्ट्रैटोलांच विमान ने मोजेव रेगिस्तान पर 2.5 घंटे के लिए उड़ान भरी, जो 189 मील प्रति घंटे की रफ्तार से टॉप पर पहुंच गया।

परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरता विमान

इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है। दरअसल यह रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा। इसका निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है।

Image result for दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान,

मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है। इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा।