You are currently viewing WHO ने कहा- 2021 से पहले कोरोना की वैक्सीन बनने की कोई उम्मीद नहीं, सुरक्षा जरुरी

WHO ने कहा- 2021 से पहले कोरोना की वैक्सीन बनने की कोई उम्मीद नहीं, सुरक्षा जरुरी

 

 

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि साल 2021 से पहले कोरोना की वैक्सीन बनने की कोई उम्मीद नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अगर रिसर्चर को कोरोना वैक्सीन बनाने में सफलता मिल भी जाती है तो अगले साल के शुरुआती दिनों से पहले उसके उपलब्ध होने की उम्मीद नहीं की जा सकती। डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी निदेशक माइक रेयान ने कहा कि कोरोना महामारी की वैक्सीन बनने में भले थोड़ी देर क्यों न हो जाए, लेकिन सुरक्षा मानकों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए।

 

 

भारत समेत दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही है। रिसर्चर और वैज्ञानिक कोरोना का टीका बनाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं और कई देशों में कोरोनावायरस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी शुरू हो चुका है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजनेका द्वारा टेस्ट की जा रही दुनिया की पहली संभावित कोरोना वैक्सीन के नतीजे अब तक काफी सुखद रहे हैं।

 

 

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि दुनिया भर में रिसर्चर कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं, इनमें से कुछ रिसर्च करके वैक्सीन आखिरी स्टेज के ट्रायल में भी पहुंच चुके हैं, लेकिन लोग किसी वैक्सीन के बाजार में आने की उम्मीद साल 2021 से पहले ना करें।

 

 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि वह कोरोना वैक्सीन के दुनियाभर में ईमानदारी से बंटवारे को सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा, तब तक कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकना ही इससे बचाव का एकमात्र उपाय है।

 

 

◆ शुगर की 5 वर्षों से खा रहे थे दवाई. ” i Coffee☕ ” पीने से 20 दिन में छूट गई मेडिसिन, हुआ बड़ा लाभ

☕कई वैज्ञानिकों व डॉक्टरों द्वारा तैयार की गई 100% आयुर्वेदिक i Coffee से शुगर की भयंकर बीमारी से मिला आराम -NO Side Effect – Video देखें